होलसेल व्यापारियों के लिए फ्लिपकार्ट लाया नया क्रेडिट प्लान

0
128

कोलकाता : भारत में विकसित फ्लिपकार्ट ग्रुप के डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट होलसेल ने उद्योग जगत के पहले क्रेडिट प्रोग्राम की घोषणा की है जिसका उद्देश्य किराना व्यापारों को कार्यशील पूंजी के प्रबंधन एवं व्यापार वृद्धि में सहायता करना है। फ्लिपकार्ट होलसेल की इस क्रेडिट ऑफ रिंग में ’ईज़ी क्रेडिट’ शामिल है जिसे आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के साथ मिलकर प्रस्तुत किया गया है। इस पेशकश का उद्देश्य भारतीय किराना कारोबारियों की स्थानीय परेशानियों को दूर करना है, इस प्रकार वे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए आसानी से कारोबार कर सकेंगे और उनकी समृद्धि भी बढ़ेगी।
इन नई पेशकशों के जरिए किराना केवल दो मिनट में शून्य लागत पर कर्ज़ प्राप्त कर सकेंगे। आईडीएफसी फस्र्ट बैंक अन्य प्रतिष्ठित फिनटैक्संस्थानों की सहभागिता से इन कारोबारियों की ऐंड-टू-ऐंड डिजिटल ऑन बोर्डिंग हो सकेगी। कर्ज़ की सीमा रु. 5,000 से लेकर रु. 2 लाख तक होगी और 14 दिनों तक की ब्याजमुक्त अवधि रहेगी। किराना कारोबारी कर्ज अदायगी के सुविधाजनक विकल्पों का फायदा ले स केंगे जिन में नकदी एवं ऑनलाइन ट्रांसफर के साथ तत्काल रिफंड (ऑर्डर कैंसल करानेकी स्थिति में) भी शामिल है; इसके अलावा कारोबारी अपने क्रेडिट बैलेंस और बिलों पर भी आसानी सेनिगाहरख सकेंगे।

फ्लिपकार्ट होलसेल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एवं प्रमुख आदर्श मेनन ने कहा, ’’फ्लिपकार्ट होलसेल में हमारा मुख्य लक्ष्य है किराना व रिटेलरों के लिए कारोबार को आसान बनाना और उनकी वृद्धियात्रा को गति प्रदान करना। हमारा विश्वास है की हमारा नया क्रेडिट प्लान भारतीय किराना व्यापारियों कीस्थानीय समस्याओं का हल प्रस्तुत करेगा और इससे उन्हें अपने नकदी प्रवाह के बेहतर प्रबंधन में मदद मिलेगी एवं उन्हें हमारे प्लेटफॉर्म पर खरीद का बेहतर अनुभव मिलेगा। इससे यह सुनिश्चित होगा की डिजिटलीकरण का लाभ समग्र बी2बी रिटेल ईको सिस्टम को निरंतर प्राप्त होता रहे।’’
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के प्रमुख (रिटेल लायबिलिटीज़ एंड ब्रांच बैंकिंग ) अमित कुमार ने कहा कि दो तिहाई कारोबार किराने की दुकानों द्वारा कियाजाता है। यह पारंपरिक व्यापारअब रिटेल फॉरमेट व बिज़नेस मॉडल के लिहाज़ से विकसित हो रहा है। हमारा बैंक डिजिटल को प्राथमिकता देता है और हम रिटेल ईको सिस्टम को सेवाएं देने पर ध्यान दे रहे हैं तथा इस सैगमेंट की वृद्धि में योगदान देने के हम बहुत इच्छुक हैं। फ्लिपकार्ट के साथ हमारी सहभागिता से हमें एक अवसर मिला है कि उनके कारोबार की प्रगति हेतु हम औपचारिक ऋण तक उन्हें पहुंच प्रदान कर सकें।’’
फ्लिपकार्ट होलसेल देश भर में 15 लाख से अधिक सदस्यों को सेवा देता है जिसमें किराना/रिटेलर, होटल-रेस्टोरेंट-कैफेटेरिया तथा दफ्तर व संस्थान शामिल हैं। फ्लिपकार्ट होलसेल ग्राहकों को कई सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त होती है जिनमें सेकुछ हैं- फ्लिपकार्ट अश्योर्ड क्वालिटी उत्पादों की रेंज, सरल एवं सुविधाजनक ऑर्डर वापसी तथा सीधे उनकी दुकानों तक प्रोडक्ट डिलिवरी, ऑर्डर पर निगाह रखने की सुविधा तथा हर उत्पाद पर बेहतर मार्जिन।

Previous articleकथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की कहानी बूढ़ी काकी
Next articleबिड़ला हाई स्कूल में मनाया गया स्वतन्त्रता दिवस
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × two =