होली के रंग में भरें स्वाद की मिठास

 मालपुआ
सामग्री – आधा कप मैदा, 1 कप सूजी, 1 कप पानी, 5 पिस्ता, आधा चम्मच बेकिंग पाउडर. आधा कप फुल क्रीम दूध, तलने के लिए तेल. 1 कप- चीनी, इलायची पाउडर (स्वाद के लिए), डेढ़ कप- पानी
विधि -मालपुआ बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में सूजी, मैदा और बेकिंग सोडा को अच्छे से मिला लें। अब इसमें दूध और पानी डाल दें, और एक पतला मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को लगभग 15 मिनट के लिए ढक्कर रेस्ट के लिए छोड़ दें।
जब तक आप मालपुआ के लिए चाशनी बनाकर तैयार कर लें। इसके लिए गैस पर एक बर्तन गर्म करने के लिए रखें। अब इसमें चीनी, पानी और जरूरत अनुसार इलायची डालकर अच्छे से पका लें।
चाशनी को अच्छी तरह से गाढ़ा होने तक उबलनें दें। जब खूशबू आने लगे और उंगली से एक तार बनने लगे तो समझ लें की चाशनी बन गई है। अब मालपुआ भी बना लें, इसके लिए एक कड़ाही में तेल गर्म कर लें।
जब तेल गर्म हो जाए तो किसी चम्मचे की मदद से कढ़ाई में मालपुआ का मिश्रण डालें। ये गोल हों, इसके बाद इन्हें दोनों साइड से ब्राउन होने तक तल लें। जब मालपुआ दोनों तरफ से तैयार जाए तो एक प्लेट में निकाल लें।
इसी तरह सभी मालपुआ तल लें, और फिर सभी को चाशनी में डाल दें और 15 मिनट तक डूबा रहने दें। अब इन सभी में रस अच्छे से चला गया है। आपके मजेदार मालपुआ बनकर तैयार हो गए हैं। इन्हें अपने घर में आने वाले मेहमानों को परोसें । ध्यान रहे कि मालपुआ का घोल बहुत ज्यादा पतला न हो और मालपुआ तलते समय गैस की आंच बहुत तेज न हो।

बेसन बर्फी
सामग्री – 3 कप बेसन, 2 टेबलस्पून सूजी, 1 कप देसी घी , 1 चुटकी केसरिया फूड कलर, 1/2 टी स्पून इलायची पाउडर, पिस्ता की कतरन, चीनी – डेढ़ कप (स्वादानुसार)
विधि – स्वादिष्ट बेसन की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में 1 कप घी डालकर उसे मध्यम आंच पर गर्म करें । जब घी पिघल जाए तो उसमें 3 कप बेसन डाल दें और करछी की मदद से चलाते हुए बेसन और घी को एकसार करें । बेसन को कम से कम 2 मिनट तक चलाते रहें । इसके बाद कड़ाही में 2 टेबलस्पून सूजी डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर दें । अब गैस की आँच को धीमा कर दें और इस मिश्रण को चलाते हुए तब तक भूनें जब तक कि इसका रंग हल्का गुलाबी न हो जाए ।
बेसन को अच्छी तरह से भुनने में 25 से 30 मिनट तक का वक्त लग सकता है । इसके बाद बेसन घी छोड़ने लग जाएगा । इसके बाद गैस बंद कर दें और बेसन को एक बर्तन में निकाल दें । अब एक बड़ी कड़ाही में डेढ़ कप चीनी और आधा कप पानी डालकर गर्म करें. चीनी को पानी में अच्छी तरह से घोलें और एक तार की चाशनी बनने तक उबालें। इसके बाद चाशनी में एक चुटकी केसरिया फूड कलर मिला दें ।
चाशनी में भुना हुआ बेसन डालकर अच्छी तरह से मिला दें और थोड़ी देर तक और पकाने के बाद गैस बंद कर दें । बेसन को चाशनी के साथ तब तक रहें जब तक कि मिश्रण एकसार न हो जाए । इसके बाद थाली/ट्रे लेकर उस पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें । तैयार मिश्रण को ट्रे में डालकर चारों ओर समान अनुपात में फैलाएं । ऊपर से पिस्ता कतरन को छिड़क दें । बर्फी को सेट होने के लिए आधा घंटे अलग रख दें । इसके बाद चाकू की मदद से मनपसंद आकार में काट लें । टेस्टी बेसन बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे मेहमानों को खिलाएं ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।