अखिल भारतीय रामधारी सिंह दिनकर काव्य प्रतियोगिता में बंगाल के 2 विद्यार्थी

कोलकाता : राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती के उपलक्ष्य में पिछले एक महीने से चल रही राष्ट्रीय स्तर पर “राष्ट्रीय कवि संगम” की अखिल भारतीय दिनकर काव्य पाठ प्रतियोगिता का फाइनल गत रविवार को संपन्न हुआ। इस प्रतियोगिता में कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक, असम से लेकर गुजरात तक के बच्चों ने ही नहीं बल्कि विदेश के भी बच्चों ने भी बड़ी ही रुचि और उत्साह के साथ भाग लिया । यह प्रतियोगिता दो वर्गों में हुई थी , कनिष्ठ और वरिष्ठ, जिसमे लगभग पांच हज़ार बच्चों ने दिनकर जी की कविताओं को याद कर अपनी काव्यपाठ की प्रतिभा को प्रदर्शित किया। इसमें पश्चिम बंगाल से कनिष्ठ वर्ग से 62 और वरिष्ठ वर्ग से 131 इस प्रकार बंगाल से कुल 193 ने बच्चों ने भाग लिया था।

पूरे देश से सेमीफाइनल में 100 बच्चे चुने गए थे जिनमें बंगाल के 5 बच्चों को स्थान मिला था। फाइनल में पश्चिम बंगाल के दो बच्चों को सुपर 20 मेँ स्थान मिला । इसमें ला मार्टिनियर फॉर बॉयज के शशांक सिंह ने 16वाँ और बी.डी.एम इंटरनेशनल विद्यालय की तृप्ति सिंह ने 18वाँ स्थान प्राप्त किया। साथ ही इन्हें नगद पुरस्कार 1100 रूपये से सम्मानित भी किया गया । यह उनके माता पिता तथा शिक्षकों के लिए बहुत गर्व का विषय है । पश्चिम बंगाल के संरक्षक सुरेश चौधरी ने बंगाल के दोनों विजयी प्रतिभागियों को प्रांतस्तर पर भी सम्मानित करने का प्रस्ताव रखा।
राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल जी ने बच्चों को शुभकामनाएँ और बधाई दी। परिणामों की घोषणा राष्ट्रीय महामंत्री डॉ.अशोक बत्रा ने की तथा संचालन राष्ट्रीय मंत्री,बंगाल के प्रभारी दिनेश देवरिया जी ने किया। कार्यक्रम की सफलता का सारा श्रेय राष्ट्रीय कवि संगम पश्चिम बंगाल के अध्यक्ष डॉ.गिरिधर राय ने बच्चों के शिक्षकों एवं उनके माता-पिता तथा राष्ट्रीय कवि संगम पश्चिम बंगाल की पूरी टीम को दिया। गिरिधर राय ने लॉ मार्टिनियर फॉर बॉयज के एवं बीडीएम इंटरनेशनल स्कूल के शिक्षकों एवं प्रधानाध्यापकों की सराहना की।
दिनकर काव्य पाठ प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग के परिणामों की घोषणा 27 सितंबर दिन रविवार को राष्ट्रीय कवि संगम के काव्य नाद के कार्यक्रम में किया जाएगा।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।