अगर आफ्टर शेव के बाद त्वचा को निखारना है और रखना है नर्म

कई पुरुषों को शेव करना नहीं है क्योंकि दाढ़ी बढ़ाने का चलन जोरों पर है लेकिन अभी भी बहुत से लोग शेव करना पसंद करते हैं। कुछ पुरुष खुद को गुड लुक देने के लिए हर रोज शेविंग करते हैं। रोजाना शेविंग करने से पुरुषों की त्वचा रफ और रुखी हो जाती है।
रफनेस से बचने के लिए पुरुष ऑफ्टर शेव का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई लोग रोजाना ऑफ्टर शेव का इस्तेमाल करने से कतराते हैं और इसके अन्य विकल्प की तलाश में रहते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसी नेचुरल चीजों की जानकारी लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल से स्किन स्मूद और ग्लोइंग रहेगी और आफ्टरशेव लोशन के साइड इफेक्ट से भी बचा जा सकता है। ये सारी चीजें आपको अपने घर में आसानी से मिल जाएंगी। तो आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में…
ऐलोवेरा
ऐलोवेरा में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जिससे शेविंग के कारण आए रैशेज और जलन को कम करने में मदद करता है। शेविंग के बाद ऐलोवेरा के जेल को निकालकर चेहरे पर पूरी तरह से लगा लें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें। इससे आपको राहत मिलेगी।
फिटकरी
दाढ़ी बनाने के बाद फिटकरी का प्रयोग बरसों से होता आ रहा है। आज भी कुछ लोग शेव के बाद फिटकरी से चेहरे को साफ करते हैं। दरअसल फिटकारी में कीटाणुनाशक तत्व होने के साथ-साथ एंटी-फंगल गुण भी मौजूद होते हैं। होता यूं है कि शेविंग ब्रश या रेजर के इस्तेमाल से फंगल इंफेक्शन की संभावना काफी बढ़ जाती है लेकिन फिटकरी के इस्तेमाल से आप इन दोनों प्रकार के संक्रमण से बच सकते हैं।
केला
केले में मौजूद मिनरल्स स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाता है। शेविंग के बाद स्किन की रफनेस और ड्रायनेस दूर हो जाती है। इसके लिए आप केले को मैश करके उससे अपने चेहरे पर मसाज करें। फिर 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें।
आलू
आलू का रस चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से लगाएं या फिर इसके स्लाइस से चेहरे की स्किन को हल्का प्रेशर देते हुए रगड़ें। दोनों तरीके से स्किन को खराब होने से बचाते हैं। आलू में कई सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो त्वचा में पोषक तत्व भर उसमें नमी बनाए रखते हैं।
बर्फ
कई बार शेविंग करते हुए चेहरे पर रेजर के कट्स लग जाते हैं। इसकी वजह से चेहरे से खून बहने लगता है, त्वचा पर रेडनेस, जलन और घाव हो जाता है। बर्फ शेविंग के बाद होने वाली इन समस्याओं से राहत दिला सकता है। इसके लिए एक आइस क्यूब लें, शेविंग के बाद इससे अपने चेहरे की मसाज करें। बर्फ से त्वचा को ठंडक मिलती है, जलन कम होती है।
काली चाय
काली चाय शेविंग के बाद स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद टैनिक एसिड स्किन को जलन और लाल पड़ने से बचाता है। त्वचार की खुजली और जलन को दूर करता है। ठंडी काली चाय को स्किन पर कॉटन से लगाएं या टी बैग भिगोकर चेहरे पर मसाज करें।
नारियल का तेल
नारियल का तेल भी शेविंग के बाद होने वाली जलन, रेडनेस को कम करने में कारगर माने जाते हैं। इसके लिए नारियल तेल को हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं, कुछ देर त्वचा पर लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। इससे त्वचा नरम और हाइड्रेट होगी। रेडनेस, जलन भी शांत होगी।
हल्दी का पानी
ये एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है। शेविंग के बाद कटने, छिलने व जलन से राहत मिलती है? शेविंग के बाद इसे स्किन में लगाने से स्किन में ग्लो आता है। इसके लिए आप एक कप पानी में आधा चम्मच हल्दी घोलकर कॉटन की सहायता से फेस पर लगाएं।
सेब का सिरका
यह भी एक ऐसी चीज है जो अमूमन सभी घरों में मिल जाती है। एप्प्ल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शेविंग के बाद जली या खुरदरी हो गई स्किन को सॉफ्ट बनाने का काम करते हैं। एक कटोरी में थोड़ा पानी लेकर उसमें एक चम्मच सिरका मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
शहद
शेविंग के बाद आप अपनी त्वचा को शहद से मसाज कर सकते हैं। इसके लिए आप शहद में 5 से 6 बूंद गुलाब जल मिक्स कर दें, अब इसे अपने हाथों में लेकर चेहरे को अच्छी तरह मसाज करें। मसाज करने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गीले तौलिए की मदद से पोंछ दें। आप चाहें तो पानी से सिंपल फेस वॉश भी कर सकते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।