अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं महिलाओं के लिए ये 5 सप्लीमेंट

पुरुष हो या महिला, सभी को पोषक तत्वों की जरूरत होती है। आवश्यक पोषक तत्व उम्र और स्वास्थ्य पर निर्भर करते हैं। अगर महिलाओं के स्वास्थ्य की बात करें तो वे अपने परिवार के सदस्यों की देखभाल करने के चक्कर में अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाती हैं जिससे उन्हें कई बार स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिलाओं का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। आइए जानें कि उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं को कौन से 5 सप्लीमेंट्स की जरूरत होती है।
विटामिन डी
मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन डी आवश्यक है, क्योंकि यह शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है, खासकर मेनोपॉज के बाद, इसलिए पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। आप सूरज की रोशनी से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन कई महिलाओं को यह पर्याप्त नहीं मिलता है, इसलिए पूरक आहार लेने की सलाह दी जाती है।
ओमेगा -3 फैटी एसिड
ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय स्वास्थ्य और मस्तिष्क के कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे सूजन को कम करने और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। महिलाएं मछली से ओमेगा-3 प्राप्त कर सकती हैं, लेकिन पूरक आहार लेना भी एक अच्छा विकल्प है।
कैल्शियम
मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है, और यह मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों में भी भूमिका निभाता है। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक कैल्शियम की आवश्यकता होती है, खासकर गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान। जबकि कैल्शियम डेयरी उत्पादों और कुछ सब्जियों में पाया जा सकता है, कुछ महिलाओं को पूरक लेने की आवश्यकता हो सकती है।
लोहा
आयरन पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने और एनीमिया को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। खासकर गर्भावस्था और पीरियड्स के दौरान महिलाओं में आयरन की कमी अधिक पाई जाती है। मांस, बीन्स और पत्तेदार सब्जियों में आयरन पाया जा सकता है, लेकिन कुछ महिलाओं को पूरक लेने की आवश्यकता हो सकती है।
मैग्नेशियम
मैग्नेशियम शरीर की कई प्रक्रियाओं में शामिल होता है, जिसमें मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों के नियमन, रक्त शर्करा के स्तर और चयापचय शामिल हैं। महिलाओं को अपने आहार से पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम नहीं मिलता है, इसलिए सप्लीमेंट लेना फायदेमंद हो सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पूरक को संयम में और केवल डॉक्टर की सलाह पर ही लिया जाना चाहिए, क्योंकि कुछ पूरक अधिक मात्रा में हानिकारक हो सकते हैं। संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और अच्छी नींद भी समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए महत्वपूर्ण हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।