अन्तरराष्ट्रीय बाजार में धूम मचाएगी पुरुलिया के छऊ मुखौटा कारीगरों की कला

साथ आए जीनियस फाउंडेशन एवं एसेंसिव एडु स्किल फाउंडेश

कोलकाता ।  जीनियस फाउंडेशन,जीनियस कंसल्टेंट लिमिटेड और एसेंसिव एडु स्किल फाउंडेशन पारम्परिक छऊ मुखौटा कलाकारों की सहायता के लिए आगे आए हैं। पुरुलिया के चरिदा में छाऊ मास्क कारीगरों का उद्यमिता विकास और बाजार लिंकेज बनाने के लिए एसेंसिव एडू स्किल फाउंडेशन के बीच समझौता हुआ है । यह परियोजना कारीगरों के लिए जमीनी स्तर से उद्यमियों को विकसित करने और एक सामूहिक व्यवसाय के रूप में काम करने के विचार को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ने और उनके विकास पर केंद्रित होगी। कारीगरों को आधुनिक पैकेजिंग तकनीक के बारे में शिक्षित करने पर विशेष जोर दिया जाएगा।
जीनियस फाउंडेशन समझौता ज्ञापन के प्रावधानों के अनुसार एसेंसिव एडू स्किल फाउंडेशन को फंड प्रदान करेगा और एसेंसिव एडू स्किल फाउंडेशन कार्यक्रम को लागू करेगा। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर जीनियस कंसल्टेंट्स लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक आर.पी. यादव और एसेंसिव ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ के अध्यक्ष अभिजीत चटर्जी, राज्य के श्रम विभाग की अतिरिक्त सचिव शॉन सेन, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के बीओपीटीआर के निदेशक एसएम एजाज अहमद, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के एनएसडीसी के एसईओ बिक्रम दास, कपड़ा मंत्रालय के डीसी हस्तशिल्प कार्यालय की सहायक निदेशक मौमिता देब, सहायक निदेशक (एच),  सहायक निदेशक (एच) सुदर्शन दास, आरोहण फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रशांत राय, शाकंभरी ग्रुप के जीएम-ब्रांड एंड कम्युनिकेशन सुबोध बिहानी की उपस्थिति में हुआ । सभी प्रतिनिधियों और विशेष अतिथियों ने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के अभिनव कार्यक्रमों को कारीगरों की बेहतरी के लिए और दुनिया भर में स्थानीय विरासत को बढ़ावा देने के लिए लाया जाना चाहिए।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।