अब बिना किसी पहचान पत्र के बदला जा सकेगा आधार कार्ड में पता

नयी दिल्ली :  देश में आधार कार्ड हमारे सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है। बैंक खाते से लेकर गैस बुकिंग तक के ज्यादातर काम आधार कार्ड के बिना अटक जाते हैं। ऐसे में अगर आपने शहर अथवा मकान बदला है और आधार कार्ड पर वर्तमान पता अपडेट कराना चाहते हैं, तो अब परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। अब से बिना किसी दस्तावेज के ही आप अपने आधार कार्ड पर पता अपडेट करवा सकते हैं। आधार में घर का पता बदलवाने के लिए दूसरे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जिसे दिखा कर ही आधार कार्ड पर अपना पता बदलवा सकते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। अब आपके पास पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, बिजली बिल, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस राशन कार्ड और रूमरेंट एग्रीमेंट आदि कोई भी दस्तावेज नहीं है फिर भी आपके आधार कार्ड में पता बदल जाएगा।
बिना दस्तावेज के ऐसे पता बदला जाएगा 
अगर आधार कार्ड में पता बदलवाना है और दस्तावेज नही हैं, तो अपने इलाके के सांसद, विधायक अथवा पार्षद से अपने फोटो लगे पहचान पत्र पर अपनी मुहर लगवा लें। यानी कि प्रमाणित कर दें कि आप इसी पते पर रहते हैं, तो आपके आधार में घर का पता बदल दिया जाएगा। वहीं गांव में अगर गांव का मुखिया, सरपंच आदि इसी तरह प्रमाणित कर दे, तो पता बदल दिया जाएगा।
पता बदलने के लिए इस प्रक्रिया को अपनाएं
आधार कार्ड में पता बदलने के लिए आपके पास वो मोबाइल नंबर होना जरूरी है, जो आपके आधार कार्ड में अपडेट है। इस नम्बर पर आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा और उस ओटीपी को डालने के बाद ही आप आधार में कोई बदलाव कर सकेंगे।
1: आधार कार्ड में पता बदलने के लिए आपको यूआईडीएआई (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां दिए गए ‘आधार कार्ड अपडेट ऑनलाइन’ पर क्लिक करें। इसके बाद पता अपडेट के लिए आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी, उसमें अपना आधार नंबर डालकर लॉग-इन करें।
2: आधार नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे डालने के बाद पोर्टल ओपन होगा। पोर्टल लॉगइन होने के वहां एड्रेस विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आधार अपडेट का फॉर्म ओपन होगा। इसमें मांगी गई जानकारियों को भरें।
3: फॉर्म में सभी जानकारियां भरने के बाद एक बार ठीक से चेक कर लें कि कहीं इनमें कोई गलती तो नहीं है और इसके बाद सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट ( Submit Update Request) बटन पर क्लिक करते ही आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
4: इसके बाद आपसे एड्रेस अपडेट करने के लिए कुछ दस्तावेज मांगे जाएंगे। यहाँ पर आप कोई भी आईडी अथवा सांसद, विधायक अथवा पार्षद की मुहर लगा हुआ प्रमाण पत्र  की स्कैन कॉपी अपलोड करे और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
5: सभी चरण पूरे होने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर का ऑप्शन सिलेक्ट करें और वहां यस बटन पर क्लिक करने के बाद फाइनल सबमिट कर दें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक अपडेट रिक्वेस्ट नम्बर आएगा। अपने पास एकनॉलेजमेंट कॉपी डाउनलोड करके प्रिंट निकालकर रख लें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।