अब हिन्दी में होगा उपलब्ध नेटफ्लिक्स, यूजर ऐसे कर पाएंगे इस्तेमाल

नयी दिल्ली : वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस नेटफ्लिक्स ने गत गुरुवार को अपना हिंदी यूजर इंटरफेस लॉन्च कर दिया है। यूजर्स के लिए हिंदी इंटरफेस मोबाइल, टीवी और वेब डिवाइस पर उपलब्ध रहेगा। इसका फायदा यह होगा कि यूजर्स इंटनेशनल शो, फिल्में और वेब सीरीज को हिंदी में खोज सकेंगे। साथ ही अंग्रेजी की अच्छी जानकारी न रखने वाले हिंदी यूजर के लिए नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल काफी आसान हो जाएगा। नेटफ्लिक्स के नए यूजर इंटरफेस में साइन-इन से लेकर सर्च, कलेक्शन एवं पेमेंट तक मोबाइल, टीवी और वेब सहित सभी डिवाइसेस पर हिंदी में उपलब्ध होगा।

ऐसे करें इस्तेमाल – नेटफ्लिक्स यूज़र्स को हिंदी इंटरफेस के इस्तेमाल के लिए अपने डेस्कटॉप, टीवी या मोबाइल ब्राउज़र में जाकर ‘Manage Profile’ चुनकर लैंग्वेज़ ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा, जहां से यूजर हिंदी इंटरफेस का इस्तेमाल कर सकेंगे। नेटफ्लिक्स पर मेंमर हर अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा पांच प्रोफाइल सेट कर सकते हैं और हर प्रोफाइल की अपनी अलग लैंग्वेज़ सेटिंग होगी। भारत के बाहर रहने वाले नेटफ्लिक्स सदस्यों को भी अपना यूज़र इंटरफेस हिंदी में बदलने का ऑप्शन मिलेगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।