अमिताभ ने जब मां की तिजोरी से चुराई थी चवन्नी

इलाहाबाद. 23 मार्च को टी 20 वर्ल्ड कप में भारत-बांग्लादेश मैच में अमिताभ बच्चन कमेंटेटर पर गुस्सा हो गए थे। उन्‍होंने हर्षा भोगले को निशाने पर लेते हुए ट्वीट किया था, ‘मैं सभी का सम्मान करता हूं, लेकिन एक इंडियन कमेंटेटर को दूसरों की बजाय अपने प्लेयर्स की ज्यादा तारीफ करनी चाहिए।’ बता दें, ऐसा बहुत कम होता है जब बिग बी किसी कंट्रोवर्सी में आते हैं। इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं बिग बी के इलाहाबाद से जुड़े 10 रोचक किस्से। आखिर क्यों अमिताभ ने मां की तिजोरी से चुराई थी चवन्नी?

– हिन्दी साहित्यकार यश मालवीय बताते हैं, अमिताभ को बचपन में इलाहाबाद के 17 क्लाइव रोड स्थित ‘रानी बेतिया’ कोठी देखने का शौक था।
– वह स्कूल जाते समय दीवारों से कूद-कूदकर इसके अंदर के नजारे को देखा करते थे।
– एक बार उन्‍होंने वहां के दरबान से कोठी दिखाने की बात कही, जिसके एवज में उसने चवन्नी मांगी।
– कोठी का नशा इस कदर था कि अमिताभ ने अपनी मां के दराज से चवन्नी चुराकर दरबान को दी।
– हालांकि, इसके बाद भी दरबान ने कोठी नहीं दिखाई।
– चोरी की बात जब मां तेजी बच्चन को पता चली तो उन्‍होंने अमिताभ की पिटाई भी की।

अमिताभ-जया की शादी में हरिवंश राय बच्चन ने बड़े भाई को नहीं बुलाया था…

– ठाकुर प्रसाद छोटे भाई हरिवंश राय बच्चन की आदतों से परेशान रहते थे। क्योंकि ये घर का काम नहीं करते थे, इन्हें घूमना-फिरना पसंद था।

– अंग्रेजों के जमाने के आईसीएस अफसर होने के नाते ठाकुर प्रसाद को अपनी इमेज खराब होने का डर था। इसलिए उन्‍होंने छोटे भाई को घर से निकाल दिया।
– इस बात को लेकर हरिवंश राय बच्‍चन के अंदर काफी गुस्सा था।
– यह नाराजगी अमिताभ-जया की शादी के समय तक रही।
– इस नाते 1973 में जब अमिताभ की शादी जया से तय हुई, तो हरिवंश राय ने बड़े भाई को एक निमंत्रण पत्र भेजा।
– उसमें लिखा था, ”चिरंजीव अमिताभ का आयुष्मती जया के साथ विवाह होना सुनिश्चित हुआ है। आपको आने की जरूरत नहीं है, पत्र से ही आशीर्वाद भेज दें।”

– बता दें, हरिवंश राय के पिता घंसू लाला साल 1870 के करीब इलाहाबाद के जीरो रोड मोहल्ले में आकर बस गए थे।
– उनकी दो शादी हुई थी। एक पत्नी से हरिवंश और दूसरी से ठाकुर प्रसाद थे।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।