अमेरिका ने की ई-सिगरेट पर आंशिक प्रतिबंध लगाने की घोषणा

वॉशिंगटन : अमेरिका में युवाओं में ई-सिगरेट की लत की बढ़ती समस्या से निपटने के प्रयासों के तहत अमेरिकी सरकार ने घोषणा की है कि वह देश में अधिकतर ई-सिगरेट पर जल्द ही प्रतिबंध लगाएगी। हालांकि सरकार ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा सितंबर में किए गए वादे के अनुसार ई-सिगरेट पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा नहीं की।
खाद्य एवं मादक पदार्थ प्रशासन ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘‘तम्बाकू या पुदीने’’ के अलावा अन्य फ्लेवर वाली ई सिगरेट तब तक अवैध होंगी जब तक उन्हें सरकार से विशेष अनुमति नहीं मिलती। एफडीए ने कहा कि जो कंपनियां 30 दिन में इस प्रकार की ई सिगरेट बनाने और बेचने पर प्रतिबंध नहीं लगाएंगी, उन्हें दंडित किया जाएगा।
अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार ने एक बयान में कहा कि अमेरिका में युवाओं में जिस तेजी से ई-सिगरेट के इस्तेमाल का चलन बढ़ा है, ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया है। उन्होंने इसकी तुलना महामारी से की। इस बीच, अमेरिका के फीनिक्स स्थित ‘यू हॉल इंटरनेशनल कंपनी’ ने घोषणा की कि वह एक फरवरी से ई सिगरेट का इस्तेमाल करने वालों समेत उन लोगों का साक्षात्कार नहीं लेगी या उन्हें नौकरी नहीं देगी जो निकोटीन का सेवन करते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।