आईआईटी मद्रास ने शुरू किया साइबर सिक्‍योर‍िटी कोर्स

  चेन्नई : इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास ने एक साइबर सिक्‍योर‍िटी कोर्स लॉन्‍च किया है। इंस्‍टीट्यूट के डिजिटल स्किल्‍स एकेडमी में शुरू हुए इस कोर्स का फायदा कानून विभाग, नेटवर्क एडमिनिस्‍ट्रेशन, प्राइवेट और पब्‍लिक सेक्‍टर के नेटवर्क सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट, सिक्‍यूरिटी प्रोफेशनल के साथ ही आम जनता को भी मिलेगा। ‘सर्टिफाइड साइबर वॉरियर्स (सीसीडब्ल्यू) 3.0’ नामक यह कोर्स 120 घंटे का होगा, जिसके लिए वीकएंड में लाइव ऑनलाइन क्‍लासेज होंगी।”
सिक्‍योरिटी सेट-अप टूल की मिलेगी जानकारी
इस कोर्स का मकसद डेटा चोरी और संवेदनशील सूचनाओं को लीक होने से रोकना है। इसकी महत्‍ता के बारे में फोरेंसिक इंटेलिजेंस सर्विलांस और सिक्‍योरिटी टेक्‍नोलॉजी (एफआईएसएसटी) के चीफ मिशन इंटीग्रेटर और इनोवेटर सी मोहन राम ने कहा, “सीसीडब्‍ल्‍यू 3.0 कोर्स के तहत सिक्‍योरिटी सेट-अप टूल के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही किसी भी तरह के हमले को जल्‍दी कैसे ठीक किया जाए, इसके बारे में भी बताया जाएगा।
कोर्स के लिए 16 मार्च से ही रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो चुकी है। आईआईटी-एम और आईआईआईडीएम- कांचीपुरम की विशेषज्ञ फैक्‍लटी इस कोर्स को पढ़ाएंगी। वहीं, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी के निदेशकों के साथ बैठक कर ऑनलाइन शिक्षण के लिए सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को प्रशिक्षित करने के लिए कहा है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।