आकाश चोपड़ा ने रवींद्र जडेजा को चुना ऑल टाइम बेस्ट भारतीय फील्डर

नयी दिल्ली : आकाश चोपड़ा ने रवींद्र जडेजा को ऑल टाइम बेस्ट भारतीय फील्डर चुना है। हालांकि, उन्होंने पूर्व भारतीय क्रिकेटर और वर्तमान कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने रवींद्र जडेजा को ऑल टाइम बेस्ट भारतीय फील्डर चुना है। हालांकि, उन्होंने ऑल टाइम बेस्ट उन छह भारतीय फील्डरों का नाम लिया, जिन्हें खुद उन्होंने देश के लिए खेलते हुए देखा है। अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल ‘आकाशवाणी’ पर चोपड़ा ने कहा, ”वह (जडेजा) पूरी तरह से शानदार हैं, उनके पास एक रॉकेट आर्म है, उनके पास अभी विश्व क्रिकेट में सबसे अच्छी आर्म है। आप बस उनकी ग्राउंड कवरेज को देखें, वह स्लिप पर फील्डिंग करते हुए सर्वश्रेष्ठ नहीं है, लेकिन यह कुछ मायने नहीं रखता है।”
हाल ही में रवींद्र जडेजा 21वीं शताब्दी के भारत के सबसे बहुमूल्य टेस्ट खिलाड़ी बने हैं। क्रिकेट की ‘बाइबल’ समझी जाने वाली पत्रिका विजडन ने ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा को 21वीं सदी का भारत का सबसे बहुमूल्य खिलाड़ी घोषित किया है। 2012 में पदार्पण करने के बाद से जडेजा ने क्रिकेटर के रूप में लगातार ऊंचाइयों को छुआ है। पिछले दो सालों में भारतीय टीम में उनका बल्ले, गेंद और फील्डिंग से अमूल्य योगदान रहा है।
विजडन ने खिलाड़ी क्षमता आंकने के लिए क्रिकविज रेटिंग का इस्तेमाल किया है और उनकी रेटिंग 97.3 बैठती है, जो श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद दूसरे नंबर पर है। रवींद्र जडेजा के बाद भारत के ऑल टाइम बेस्ट फील्डरों में आकाश चोपड़ा ने सुरेश रैना, मोहम्मद कैफ, युवराज सिंह, कपिल देव और विराट कोहली को चुना है।
विराट कोहली और कपिल देव के बारे में बात करते हुए आकाश चोपड़ा ने कहा, ”जैसा कि आप देख ही सकते हैं कि विराट कोहली ने एक खिलाड़ी के रूप में किस तरह विकास किया है। आपने उन्हें फील्डर के रूप में भी बढ़ते देखा है। वह वहां फील्डिंग के लिए होना चाहते हैं और यही बात उन्हें सुपर स्पेशल बनाती है।”
उन्होंने आगे कहा, ”सभी ने कपिल देव को 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में विवियन रिचर्ड्स का कैच लेते हुए देखा है। उनके हाथ शानदार और काफी चुस्त थे।” युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ को भारतीय क्रिकेट में सबसे प्रमुख नामों में देखा जाता है, जिन्होंने भारतीय फील्डिंग में एक नए युग की शुरुआत की।
इन दोनों का अक्सर पहले 15 ओवरों में तीस गज के घेरे के अंदर टॉप फील्ड के रूप में इस्तेमाल किया जाता था और इसके बाद उन्हें स्लॉग ओवरों के दौरान आउटफील्ड पर फील्डिंग करते देखा जाता था। अब यही विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के साथ भी देखा जा सकता है। दोनों ही व्हाइट बॉल क्रिकेट में स्लॉग ओवर के दौरान बाउंड्री रोप पर फील्डिंग करते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।