आदिवासी बधिर विद्यार्थियों को शैक्षणिक सहायता देगा कोटक महिन्द्रा बैंक

महाराष्ट्र के प्रगति प्रतिष्ठान के साथ मिलकर देगा सहायता
राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने किया लिए पुनर्निर्मित नीलेश लक्ष्मण मुर्देश्वर स्कूल का उद्घाटन

कोलकाता । कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड (“केएमबीएल” / “कोटक”) आदिवासी समुदायों के बधिर बच्चों की विशेष शिक्षा को सहयोग देने के लिए प्रगति प्रतिष्ठान के साथ आया है । शिक्षा और आजीविका पर केएमबीएल के सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत, महाराष्ट्र के पालघर जिले के जौहर में बधिरों के लिए निलेश लक्ष्मण मुर्देश्वर स्कूल का नवीनीकरण करने के लिए इसने प्रगति प्रतिष्ठान को सीएसआर फंड दिया है। संस्था की स्वर्ण जयंती के अवसर पर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी नेगत 10 नवंबर को स्कूल परिसर में जीर्णोद्धार किए गए नीलेश लक्ष्मण मुर्देश्वर स्कूल का उद्घाटन किया और संस्था के संस्थापक दि. वसंतराव पटवर्धन की प्रतिमा का अनावरण किया। उद्घाटन कार्यक्रम में पीडब्ल्यूडी, खाद्य और नागरिक आपूर्ति के कैबिनेट मंत्री और महाराष्ट्र राज्य सरकार के ठाणे जिले के संरक्षक मंत्री रवींद्र चव्हाण ने भाग लिया। समारोह में पालघर के जिला कलेक्टर गोविंद बोडके, जिला पुलिस अधीक्षक बालासाहेब पाटिल, विधायक श्रीनिवास वांगा, प्रगति प्रतिष्ठान के अध्यक्ष पुरुषोत्तम अगवन, प्रगति प्रतिष्ठान की सुनंदा ताई पटवर्धन कोटक महिंद्रा बैंक के कर्मचारी – शेनोज थॉमस, परीक्षित मासराम और गजेंद्र दीक्षित उपस्थित थे।
श्रवण बाधितों के लिए वीनीलेश लक्ष्मण मुर्देश्वर स्कूल 1985 में शुरू किया गया था, इस दृष्टि से कि आदिवासी समुदायों के श्रवण-बाधित बच्चे भी अन्य बच्चों की तरह शिक्षा प्राप्त करें और जीवन में सफल हों। आवासीय विद्यालय छात्रों में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास का पोषण करता है। कुशल शिक्षकों से लैस, यह भाषण में सुधार लाने और भाषा और वक्तृत्व कौशल में समग्र सुधार लाने के लिए डिजिटल श्रवण यंत्र प्रदान करता है और चिकित्सा मार्गदर्शन और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं भी प्रदान करता है।
कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के ज्वाइंट प्रेसिडेंट और ग्रुप चीफ सीएसआर ऑफिसर रोहित राव ने कहा, “ सीएसआर ने जवाहर स्थित बधिर बच्चों के लिए नीलेश लक्ष्मण मुर्देश्वर स्कूल के नवीनीकरण के लिए वित्त पोषित किया है, जिससे 300 से अधिक छात्र लाभान्वित होंगे। प्रगति प्रतिष्ठान की ट्रस्टी और कोषाध्यक्ष डॉ. अनुजा पुरंदरे ने कहा, ”प्रगति प्रतिष्ठान महाराष्ट्र के पालघर जिले के जवाहर ब्लॉक के आदिवासी समुदायों के सामूहिक एकीकृत विकास पर केंद्रित है। आदिवासी समुदायों के बधिर बच्चों के लिए विशेष शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव पैदा करने के हमारे प्रयास में हमारे सीएसआर सहयोगी के रूप में कोटक महिंद्रा बैंक को पाकर हम खुश हैं। कोटक कर्मा, कोटक महिंद्रा समूह की कंपनियों की कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) पहचान है।

 


 

कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड लाया सिल्वर ईटीएफ

21 नवम्बर को खुलेगा एनएफओ और 5 दिसम्बर को बंद होगा

कोलकाता । कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड( केएमएएमसी) ने आज अपने ओपन-एंडेड सिल्वर एक्सचेंज ट्रेडेड फंड के लॉन्च की घोषणा की, जो निवेशकों को कई प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में प्रचलित आर्थिक अनिश्चितताओं और भू-राजनीतिक जोखिमों के खिलाफ बचाव का अवसर प्रदान करेगा। .
न्यू फंड ऑफरिंग (एनएफओ) सभी निवेशकों के लिए सब्सक्रिप्शन के लिए 21 नवंबर, 2022 को खुलेगा और 5 दिसंबर, 2022 को बंद होगा। निवेशकों के लिए कोई भार नहीं होगा।
कोटक सिल्वर ईटीएफ का उद्देश्य ट्रैकिंग त्रुटि के अधीन घरेलू कीमतों में भौतिक चांदी के प्रदर्शन के अनुरूप रिटर्न उत्पन्न करना है। योजना चांदी से संबंधित उपकरणों में भी भाग ले सकती है। एक्सचेंज ट्रेडेड कमोडिटी डेरिवेटिव्स (ईटीसीडीएस) जिसमें चांदी अंतर्निहित है, को सिल्वर ईटीएफ के लिए चांदी से संबंधित साधन माना जाएगा। हालाँकि, इस बात का कोई आश्वासन या गारंटी नहीं है कि योजना का निवेश उद्देश्य प्राप्त हो जाएगा। निधि की इकाइयां सृजन इकाई आकार या उसके गुणकों के रूप में होंगी। प्रत्येक निर्माण इकाई में कोटक सिल्वर ईटीएफ की 30,000 इकाइयां शामिल हैं। प्रत्येक इकाई लगभग 1 ग्राम चांदी के बराबर होती है।
सिल्वर ईटीएफ में निवेश करना उसके भौतिक रूप में खरीदने की तुलना में आसान और सुरक्षित है, आसान तरलता प्रदान करता है और छोटी मात्रा में निवेश करने का लचीलापन प्रदान करता है। इसके अलावा, यह भौतिक चांदी की तुलना में कम लेनदेन लागत प्रदान करता है जबकि धातु के बाजार के बराबर मूल्य प्रदान करता है।
विश्व रजत सर्वेक्षण 2022 के अनुसार, महामारी के बाद, औद्योगिक गतिविधियों में तेजी और धातु के लिए खुदरा निवेशकों की भूख में वृद्धि के कारण चांदी की मांग आपूर्ति से अधिक हो गई है। 2021 में, सिल्वर एक्सचेंज ट्रेडेड उत्पादों में रिकॉर्ड प्रवाह हुआ। उम्मीद की किरण यह है कि इस धातु ने 5 साल की अवधि में 43 प्रतिशत का पूर्ण प्रतिफल दिया है। हालाँकि, पिछला प्रदर्शन भविष्य में कायम रह भी सकता है और नहीं भी।
कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के ग्रुप प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक नीलेश शाह ने कहा, “हमारा सिल्वर ईटीएफ लॉन्च विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों को आसान और कुशल पहुंच प्रदान करने के हमारे निरंतर प्रयास के अनुरूप है। यह चांदी को एक संपत्ति के रूप में सुविधाजनक पहुंच प्रदान करेगा जो न केवल एक कीमती धातु है बल्कि इसके कई औद्योगिक उपयोग भी हैं। वर्ष की शुरुआत से ही चांदी की कीमतों में समेकन उन लोगों के लिए एक अच्छा अवसर प्रदान करता है जो विविधीकरण के लिए इस संपत्ति में कुछ पैसा आवंटित करना चाहते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।