आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने का एमसीसीआई ने किया स्वागत

कोलकाता । मर्चेंट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने कहा कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो दर में 25 आधार अंकों (बीपीएस) की वृद्धि करके सही कदम उठाया है और यह बढ़ती मुद्रास्फीति को उलटने के रूप में कार्य कर सकता है।
एमसीसीआई के अध्यक्ष नमित बाजोरिया ने आरबीआई के नीतिगत फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, मौजूदा वैश्विक आर्थिक स्थिति के संदर्भ में रेपो दर में 25 बीपीएस की वृद्धि से विकास और मुद्रास्फीति के बीच संतुलन बनने की संभावना है। जैसा कि आपूर्ति पक्ष की स्थिति में सुधार देखा जा रहा है, मुद्रास्फीति धीरे-धीरे गिरनी चाहिए। .
अपने पूंजीगत व्यय पर स्थिर रहने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता के साथ राजकोषीय विवेक, जैसा कि केंद्रीय बजट में स्पष्ट किया गया है, हमें अगले वित्तीय वर्ष में 6.4 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान लगाने वाले आरबीआई के आशावाद को साझा करने का विश्वास दिलाता है। पिछले 10 महीनों में, रेपो दर में संचयी 250 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई है और अल्पकालिक मुद्रा बाजार दरों में 300 बीपीएस से अधिक की वृद्धि हुई है । बाजोरिया ने ट्रेड रिसीवेबल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम (टीआरईडीएस) के विस्तार का स्वागत किया क्योंकि इससे एमएसएमई को काफी मदद मिलेगी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।