इंस्टाग्राम ने लॉन्च किया टिकटॉक जैसा फीचर Reels

नयी दिल्ली : इंस्टाग्राम भारतीय यूजर्स के लिए अपने नए फीचर रील्स (Reels) की टेस्टिंग शुरू कर दी है। टिकटॉक के विकल्प के तौर पर रील्स रोलआउट होने लगा है। बता दें कि इंस्टाग्राम का नया फीचर रील्स शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक की तरह ही काम करता है। रील्स के जरिए यूजर 15 सेकेंड का वीडियो बना सकते हैं। इस वीडियो को ऑडियो, फाइल्स या म्यूजिक ट्रैक के साथ एडिट किया जा सकता है। टिकटाॅक की तरह ही इंस्टाग्राम इसे क्रिएटर्स के लिए एक अवसर के रूप में भी देख रहा है। इंस्टाग्राम पहले से ही क्रिएटर्स के साथ पार्टनरशिप में है और लॉन्च से समय यूज़र्स को सबसे पहले ये एमी विर्क, कोमल पांडेय जैसे इंफ्लुएंसर्स के पेज के ज़रिए दिखेगा, लेकिन इंस्टाग्राम के प्रोडक्ट के वीपी विशाल शाह को रील्स के जरिए से ‘भारत में अगला सुपरस्टार’ मिलने की उम्मीद है।
इंस्टाग्राम रील्स के जरिए 15 सेकेंड की शॉर्ट वीडियो बनाई जा सकती है। वीडियो की बैकग्राउंड को बदला जा सकता है वहीं टिकटॉक की तरह ही स्पीड को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इस सर्विस में टिकटॉक का ‘Duet’ फीचर भी यूजर्स को मिलेगा। रील्स इंस्टाग्राम स्टोरीज़ की सेक्शन में भी दिखेगा। पूरी वीडियो बनाने के बाद यूजर इसे अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज में शेयर कर सकेंगे। इसके अलावा यूजर अपने फ्रेंड्स को यह वीडियो डायरेक्ट भी भेज सकेंगे।
इंस्टाग्राम ने इस फीचर में म्यूजिक के लिए भारत में सारेगामा के साथ साझेदारी की है। ऐसे में म्यूजिक के साथ कॉपीराइट को लेकर किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होने वाली है।
इंस्टाग्राम का यह फीचर ऐसे समय में आ रहा है जब भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप पर बैन लगा दिया है। इस बैन के बाद इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर से भी हटा दिया गया है। टिकटॉक के विकल्प में लोग चिंगारी ऐप को खूब पसंद कर रहे हैं। कुछ ही समय में इसके 2 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।