इनके नाम पर है अंटार्कटिका में माउंट, ग्लेशियर में की थी व्हेल की गिनती

पटना.बक्सर के NRI सांइटिस्ट अखौरी सिन्हा के नाम पर अंटार्कटिका में एक पर्वत का नाम रखा गया है। साइंस में उनके योगदान को लेकर उनके सम्मान में ऐसा किया गया है। सिन्हा 1972-74 में अमेरिकी कोस्ट गार्ड कटर्स साउथविंड और ग्लेशियरों में सील, व्हेल और पक्षियों की काउंटिंग की थी।

– मैकडोनाल्ड पर्वत श्रृंखला के साउथ पार्ट एरिकसन ब्लफ्स के दक्षिणी पूर्व छोर पर माउंट सिन्हा (990 मीटर) स्थित है।

– सिन्हा उस ग्रुप के मेंबर थे, जिन्होंने वर्ष 1972 और 1974 में बेलिंगशॉसेन और आमंडसेन समुद्री क्षेत्र में अमेरिकी कोस्ट गार्ड कटर्स साउथविंड और ग्लेशियरों में सील, व्हेल और पक्षियों की काउंटिंग की थी।

– सिन्हा ने 1954 में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से साइंस में ग्रेजुएशन किया था।

– इसके बाद उन्होंने 1956 में पटना यूनिवर्सिटी से जू-लॉजी में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ली।

– इसके बाद उन्होंने 1956 से जुलाई 1961 तक रांची कॉलेज में जू-लॉजी डिपार्टमेंट में प्रोफेसर भी रहे।

– इसके अलावा वे यूनिवर्सिटी ऑफ मिन्नेसोटा में डिपार्टमेंट ऑफ जेनेटिक्स, सेल बायोलॉजी एंड डेवलपमेंट में सहायक प्रोफेसर भी रहे हैं।

– बताया जाता है कि 1739 में नादिर शाह के आक्रमण के बाद उनका परिवार दिल्ली से बिहार के बक्सर चला गया था।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।