उच्च माध्यमिक परीक्षा में 89.25 फीसदी विद्यार्थी हुए सफल

राज्य के 8.24 लाख विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा
– 87 विद्यार्थियों ने टॉप 10 में बनाई जगह

कोलकाता । पश्चिम बंगाल में 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में 89.25 फीसदी विद्यार्थी सफल हुए हैं। राज्य के 8.24 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। इनमें से 87 विद्यार्थियों ने टॉप 10 में जगह बनाई। पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (डब्ल्यूबीसीएचएसई) ने बुधवार को यह घोषणा की। डब्ल्यूबीसीएचएसई के अध्यक्ष चिरंजीब भट्टाचार्य ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि परीक्षा में 91.86 प्रतिशत लडक़े और 87.26 प्रतिशत लड़कियां सफल रहीं। उच्च माध्यमिक परीक्षा 14 मार्च से 27 मार्च तक राज्यभर के 2,349 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

शुभ्रांशु सरदार 496 अंक पाकर बने टॉपरभट्टाचार्य ने कहा कि पुर्व मेदिनीपुर जिले में सबसे अधिक 97 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। दक्षिण 24 परगना के छात्र शुभ्रांशु सरदार ने 500 में से 496 अंक यानी 99.2 प्रतिशत अंक हासिल कर शीर्ष स्थान हासिल किया। बांकुड़ा की सुषमा खान और उत्तर दिनाजपुर के अबू समा ने दूसरा रैंक साझा किया। दोनों ने 495 अंक यानी 99 प्रतिशत अंक हासिल किए। तीसरे रैंक पर चार विद्यार्थी रहे। राज्य बोर्ड की परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त करने वाले सरदार ने कहा कि वह शीर्ष रैंक धारकों की सूची में आने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन पहला रैंक हासिल करना उनके लिए अप्रत्याशित था। उन्होंने कहा, “मैं इसके लिए अपने सभी शिक्षकों और अपने माता-पिता को धन्यवाद देता हूं। हर छात्र को मेरा संदेश है कि रोजाना कम से कम चार-पांच घंटे पढ़ाई करें।” पढ़ाई से प्यार करने वाले और स्कूल बैंड के प्रमुख गायक रहे सरदार ने कहा कि वह आगे अर्थशास्त्र की पढ़ाई करेंगे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।