एक साँझ कविता की  कार्यक्रम की 6वीं कड़ी सम्पन्न

कोलकाता : साहित्यिक-सांस्कृतिक संस्था नीलांबर कोलकाता  ने फेसबुक लाइव के माध्यम से ‘एक साँझ कविता की-6′ कार्यक्रम का सफल आयोजन किया। पिछले कुछ वर्षों से नीलांबर ने अपने साहित्यिक-सांस्कृतिक आयोजनों से पूरे देश के साहित्य-संस्कृति प्रेमियों का ध्यान खींचा है। इस संस्था ने कोरोना काल की अकाल बेला में भी डिजिटल तकनीक का व्यवहार करते हुए साहित्य और साधारण जन के बीच सेतु बनने का सफल प्रयास किया है। इस साहित्य-सेतु का ही एक महत्त्वपूर्ण स्तंभ है—’एक साँझ कविता की-6’. फेसबुक लाइव के माध्यम से सम्पन्न इस कार्यक्रम की अध्यक्षता हिंदी के वरिष्ठ कवि कुमार अंबुज ने की।
Eyetech पोर्टेबल मिनी सैनिटाईज़र स्प्रे मशीन करंटी, कार, घर, ऑफिस, बैंक, मोबाइल केयर और पर्सनल केयर के लिए
आशुतोष, मोनिका कुमार, राजेश कमल और अविनाश मिश्र ने अपनी कविताएं पढ़ीं। इन कवियों की कविताओं पर आधारित कविता गीत, कविता नृत्य और कविता कोलाज की प्रस्तुतियाँ दी गई। इसके साथ ही नृत्यांगना मौसूमी दे और उनके ‘नृत्यांगनाज’ ने महादेवी वर्मा के गीत पर काव्य नृत्य प्रस्तुत किया जिसका फ्यूज़न नीलाम्बर टीम द्वारा तैयार किया गया था। नीलांबर की टीम ने कविताओं पर आधारित दो कोलाज प्रस्तुत किये। विभिन्न प्रस्तुतियों में हिस्सा लेने वाले कलाकारों में शामिल थे पूनम सिंह, ममता पांडेय, नीलू पांडेय, दीपक ठाकुर, विशाल पांडेय, निधि पांडेय, रौनक अफरोज, अनिला राखेचा, नीता अनामिका,रचना सरण ,वर्षा सिंह एवं पिंकी उपाध्याय। कोलाज का निर्देशन ऋतेश कुमार ने किया था। स्वागत वक्तव्य में नीलांबर के अध्यक्ष यतीश कुमार ने संस्था और उसके क्रियाकलापों की जानकारी देते हुए कहा कि संस्था द्वारा साहित्य के क्षेत्र में नित नए सकारात्मक प्रयोग होते रहेंगे। कार्यक्रम का संचालन ममता पांडेय ने किया। धन्यवाद ज्ञापन दिया आनंद गुप्ता ने। तकनीकी टीम में मनोज झा और विशाल पांडेय ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बैकग्राउंड संगीत विजय शर्मा का रहा। इस कार्यक्रम को बड़ी संख्या में साहित्य प्रेमियों ने फेसबुक लाइव के माध्यम से देखा और सराहा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।