एचआईटीके के पूर्व छात्र को मिला भारत सरकार से सम्मान

कोलकाता : हेरिटेज इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी. कोलकाता (एचआईटीके) के पूर्व छात्र को एसईआरबी आईजीसीडब्ल्यू अवार्ड 2017 मिला है। एचआईटीके के बीटेक – केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के वर्ष 2011 के बैच के छात्र शौमक चटर्जी को यह पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा ग्रीन केमिस्ट्री फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित किया गया था।
वर्तमान में, डॉ. सोमक बिट्स पिलानी में एक सहायक प्रोफेसर हैं। उनको 2018 में डीएसटी लॉकहीड मार्टिन जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं। महिंद्रा एनवेट्रिक्स और जीई-आईडीसी पुरस्कार उनकी शोध उत्कृष्टता के लिए मिल चुका है। वह बिट्स पिलानी द्वारा 7.75 लाख रुपये की लागत वाले एडिशनल कम्पटेटिव रिसर्च ग्रांट के तहत एक परियोजना पर काम कर रहे हैं। इसके साथ ही 35000 अमरीकी डॉलर की लागत के एक कन्सल्टेंसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं जल प्रदूषण का पता लगाने के लिए एक इनलाइन सेंसर विकसित करेगी। शौमक ने अपनी पीएचडी आईआईटी खड़गपुर से पूरी की है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।