‘एमएसएमई के लिए भुगतान में विलंब एवं वसूली’ पर चर्चा

कोलकाता । एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम-पश्चिम बंगाल चैप्टर ने एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम-पश्चिम बंगाल चैप्टर और आईसीएआई के ईआईआरसी के साथ संयुक्त तत्वाधान में मंगलवार को कोलकाता के आईसीएआई भवन में ‘एमएसएमई के लिए विलंबित भुगतान और वसूली पर एक चर्चा सत्र’ का आयोजन किया।
इस मौके पर विधायक विवेक गुप्ता, पश्चिम बंगाल राज्य एमएसई फैसिलिटेशन काउंसिल के सदस्य सीए आलोक टिब्रेवाल, एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम, पश्चिम बंगाल की अध्यक्ष एवं अधिवक्ता सीएस डॉ. ममता बिनानी, आईसीएआई के ईआईआरसी के अध्यक्ष सीए देबायन पात्रा , आईसीएआई के ईआईआरसी के उपाध्यक्ष सीए संजीब सांघी , एमएसएमई, पश्चिम बंगाल सरकार के उपनिदेशक (मुख्यालय) अशोक घोष , ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ टैक्स प्रैक्टिशनर्स के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अधिवक्ता नारायण जैन के अलावा समाज की कई विशिष्ट हस्तियां इसमें मौजूद थें।
इस मौके पर सीएस डॉ. एवं अधिवक्ता ममता बिनानी (पूर्व अध्यक्ष, आईसीएसआई और एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम डब्ल्यूबी चैप्टर की अध्यक्ष) ने कहा, एमएसएमई एक ऐसा क्षेत्र है, जो न केवल सकल घरेलू उत्पाद को धारण करता है और इसे बढ़ाता है, बल्कि राष्ट्र के सामाजिक और समान विकास के लिए यह एक बड़े रोजगार प्रदान करने का क्षेत्र भी है। इसमें 6 करोड़ से अधिक इकाइयों के साथ 11 करोड़ से अधिक श्रमिक इससे जुड़े हैं। एमएसएमई क्षेत्र कृषि के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा रोजगार प्रदाता क्षेत्र है। देश के आर्थिक क्षेत्र में विकास और पर्याप्त योगदान में सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 30% और सभी भारतीय निर्यातों का 45% से अधिक का श्रेय इसी क्षेत्र में जाता है। सरकार हमेशा वैश्विक मूल्य की श्रृंखला में एमएसएमई की प्रतिस्पर्धा में सुधार करने की हर संभव तरीके से कोशिश कर रही है। इसका एक बहुत महत्वपूर्ण कारक कार्यशील पूंजी के तौर पर सस्ते पैसे की उपलब्धता है। जब उनका भुगतान अटक जाता है, तो व्यवसाय की गति खतरे में पड़ जाती है। क्योंकि इस एक व्यवसाय से कईयों का जीवन जुड़ा होता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य एमएसई की सुविधा परिषद को प्रदर्शित करना है। यह कैसे व्यवसायों के संकट को कम करने में काम कर रहा है । एमएसएमई के बारे में: वैश्विक रैंकिंग इंडेक्स पर भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में एमएसएमई काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह दर्शाता है कि क्षेत्र कितनी तेजी से विकास कर रहा है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।