एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम ने शुरू किया एमएसएमई अड्डा

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, ग्रेटेक्स और सन्मार्ग फाउंडेशन का सहयोग

कोलकाता । देश की अर्थव्यवस्था को ग्लोबल रैंकिंग इंडेक्स पर मजबूत करने में एमएसएमई की अहम भूमिका होती है। एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम-पश्चिम बंगाल चैप्टर ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, ग्रीटेक्स और सन्मार्ग फाउंडेशन के साथ मिलकर कोलकाता के द पार्क होटल में एमएसएमई अड्डा का शुभारंभ किया।
कार्यक्रम में विधायक विवेक गुप्ता, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज एसएमई स्टार्टअप के प्रमुख अजय ठाकुर , एमएसएमई विकास मंच के अध्यक्ष रजनीश गोयनका (अध्यक्ष, ), ग्रेटेक्स कॉर्पोरेट सर्विस लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक आलोक हरलालका, एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम, पश्चिम बंगाल की अध्यक्ष सीएस (डॉ.) एवं अधिवक्ता ममता बिनानी के अलावा समाज के कई अन्य सम्मानीय लोग मौजूद थे।
एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम, पश्चिम बंगाल की अध्यक्ष एवं आईसीएसआई और एमएसएमई डेवलपमेंट फोरम पश्चिम बंगाल चैप्टर की पूर्व अध्यक्ष सीएस (डॉ.) एवं अधिवक्ता ममता बिनानी ने कहा, मुझे एमएसएमई अड्डा का हिस्सा बनकर बेहद खुशी हो रही है, इसका लक्ष्य एमएसएमई को लेकर इसके विभिन्न पहलुओं के बारे में अब हर महीने उदारतापूर्वक विचार-विमर्श करना है। प्राथमिक तौर पर भारत एक मजबूत प्राथमिक और द्वितीयक बाजार माना जाता है। यह इस बात का प्रमाण है कि कैसे हमारे सम्मानीय व्यवसायों ने व्यापारिक क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को छुआ है। जिसके कारण इसके संचालन के दृष्टिकोण और परिदृश्य में काफी बदलाव आया है। इसी उपलब्धि के कारण आज भारत पूरी दुनिया के शीर्ष 10 देशों में अपनी जगह बनाने की दहलीज पर खड़ा है। आज का यह दौर एमएसएमई और स्टार्ट-अप्स के लिए अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का बेहतरीन समय है। इस अवसर का लाभ लेना न भूलें।
एमएसएमई के बारे में: हमारे देश की अर्थव्यवस्था को वैश्विक रैंकिंग इंडेक्स पर मजबूत करने में एमएसएमई काफी अहम भूमिका निभाता है। वर्तमान अनुमानों के अनुसार भारत के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 30 प्रतिशत, जिसमें 63 मिलियन से अधिक एमएसएमई हैं, जिसमें पहले की तुलना में इसमें लगभग दोगुना बढ़ोत्तरी हुई है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।