एमसीसीआई ने आयोजित किया पूँजी बाजार के महत्व पर विशेष ई -सत्र

कोलकाता । मर्चेंट्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अनंत बरुआ के साथ लघु और मध्यम उद्यमों और स्टार्ट-अप के वित्तपोषण में पूंजी बाजार के महत्व पर एक विशेष ई-सत्र की मेजबानी की।
चर्चा एमएसएमई और स्टार्टअप को स्थिरता के लिए औपचारिक वित्तीय सहायता की आवश्यकता के आसपास केंद्रित थी। सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अनंत बरुआ ने कहा कि एमएसएमई खंड में नए युग की कंपनियों के लिए धन जुटाने के लिए वेंचर डेट एक अच्छा वित्तीय उपकरण है, जो इक्विटी को कम करने के लिए तैयार नहीं है। उद्यम ऋण का दोहन करने के लिए, एसएमई को उद्यम पूंजी समर्थित कंपनियों की आवश्यकता है और 111 कंपनियों ने पिछले साल उद्यम ऋण के माध्यम से धन जुटाया।
उन्होंने आगे उल्लेख किया कि 10,000 करोड़ रुपये के कोष के साथ केंद्र के फंड ऑफ फंड्स और एसएमई को फंड करने के लिए आत्मनिर्भर भारत फंड को भी डिजाइन किया गया है। हालांकि फंड ऑफ फंड एमएसएमई को सीधे पूंजी नहीं देगा, यह ए और बी वैकल्पिक निवेश फंड (एआईएफ) की श्रेणियों में धन का संचार करेगा जो एसएमई को इक्विटी प्रदान करेगा।
उन्होंने बताया कि सेबी के इश्यू ऑफ कैपिटल एंड डिस्क्लोजर रेगुलेशन ने एसएमई को सीधे जोखिम पूंजी जुटाने और असंगठित से संगठित खिलाड़ियों में बदलने का प्रावधान प्रदान किया।
उन्होंने आगे कहा कि 10 करोड़ रुपये से कम और 25 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले एसएमई केवल अपने नकद उपार्जन और निवल मूल्य के सकारात्मक होने के साथ ही धन जुटा सकते हैं। सेबी ने लिस्टिंग फीस में भी 25 फीसदी की कटौती की है। 19 एसएमई फंड थे जिन्होंने 1629 करोड़ रुपये का निवेश किया है। बरुआ ने कहा कि कॉरपोरेट गवर्नेंस की प्रयोज्यता में भी छूट दी गई है और अब तक 8000 कंपनियां एसएमई एक्सचेंज में सूचीबद्ध हो चुकी हैं। हालांकि कोविड की अवधि के दौरान लिस्टिंग में गिरावट आई थी, 33 कंपनियों को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया और 413 करोड़ रुपये जुटाए और 31 कंपनियों को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया और 2021-2022 में 503.37 करोड़ रुपये जुटाए गए।
बरुआ ने बताया कि मई 2020 में मदर फंड एंड डॉटर फंड के फॉर्मेट में इक्विटी डालने के लिए फंड ऑफ फंड्स की स्थापना की गई थी। एनएसआईसी वेंचर कैपिटल फंड छोटी कंपनियों में निवेश के लिए फंड ऑफ फंड के रूप में कार्य करता है। एसबीआई कैपिटल मार्केट्स फंड का मैनेजर है। आत्मनिर्भर भारत। फंड ने करीब 10,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। एमएसएमई पर एमसीसीआई काउंसिल के चेयरमैन संजीव कुमार कोठारी ने अपने स्वागत भाषण में अपनी चिंता व्यक्त की कि उच्च लेनदेन लागत और कम मार्जिन, उद्यमों द्वारा उत्पाद नवाचार की कमी और वित्तीय संस्थानों की जोखिम कम लेने की मानसिकता के कारण एमएसएमई को समय पर और पर्याप्त ऋण नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यम, लघु और स्टार्टअप फर्म आमतौर पर बड़ी फर्मों की तुलना में अधिक अपारदर्शी होती हैं क्योंकि वे सार्वजनिक रूप से कम उपलब्ध जानकारी प्रदान करती हैं। नतीजतन, किसी भी वित्तीय संस्थान के लिए साख का आकलन करना मुश्किल हो जाता है जो उधार को हतोत्साहित कर सकता है और ऋणदाता सूचना की कमी को संपार्श्विक की उच्च आवश्यकता के साथ प्रतिस्थापित कर सकते हैं, श्री कोठारी ने कहा। पूंजी बाजार पर एमसीसीआई परिषद के सह-अध्यक्ष रवि जैन द्वारा प्रस्तावित धन्यवाद प्रस्ताव के साथ सत्र का समापन हुआ।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।