एलर्जी भंग न करे होली के रंग..तो आजमाएँ उपाय

होली का मतलब है ढेर सारी मस्ती और गुलाल। होली रंगों का त्योहार है। यूं तो होली का पर्व 8 मार्च को मनाया जाएगा, लेकिन लोगों में होली का उत्साह अभी से देखने को मिल रहा है. लोग होली पार्टी का आयोजन कर रहे हैं या रंग खरीद रहे हैं।
हालांकि, बाजार में मिलने वाले केमिकल वाले रंगों की वजह से अब लोगों को होली के दौरान स्किन एलर्जी होने का डर सताने लगा है। रंगों से त्वचा पर दाने, जलन, खुजली आदि समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन इस साल आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आप कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जान लें तो आप आसानी से स्किन एलर्जी की समस्या से निजात पा सकते हैं।
दही का प्रयोग करें
अगर आप त्वचा को एलर्जी से बचाना चाहते हैं तो त्वचा पर दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ एलर्जी से बचाने में भी मदद करेगा। आप इसमें बेसन, दाल पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. त्वचा में जलन हो तो होली खेलने के बाद पूरे शरीर पर दही लगाएं और कुछ देर सूखने दें फिर पानी से धो लें।
घी लगाएं
होली के दौरान अगर आपकी त्वचा पर किसी तरह की परेशानी या जलन हो तो तुरंत अपनी त्वचा को धोकर उस पर गाय के घी की मालिश करें। कुछ ही समय में त्वचा की समस्या शांत हो जाएगी।
नारियल का तेल
अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप होली खेलने से पहले त्वचा पर नारियल का तेल लगा सकते हैं। इससे रासायनिक रंगों का त्वचा पर असर कम होगा और त्वचा की पहली सतह पर एक परत बन जाएगी। इस तरह एलर्जी होने की संभावना भी कम हो जाएगी।
बेसन का प्रयोग
सबसे पहले आप पानी और बेसन का घोल बना लें और होली खेलने के बाद आप इसका इस्तेमाल त्वचा का रंग छुड़ाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले त्वचा को धो लें और फिर इस घोल को क्रीम की तरह पूरे शरीर पर लगाएं। आप इसे एक कटोरी में 4 चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी और पानी मिलाकर बना सकते हैं। अगर आपकी रूखी त्वचा है तो आप इसे नारियल या सरसों के तेल में मिलाकर लगा सकते हैं। ऐसा करने से रंग बिना किसी नुकसान के आसानी से उतर जाएंगे।
एलोवेरा के उपयोग
एलोवेरा हमें हर तरह की स्किन एलर्जी से बचाता है। एलोवेरा में एंटी-एलर्जी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को संक्रमण या रैशेज से बचाते हैं। लेकिन अगर एलर्जी कंट्रोल में न आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।