ए वीर सपूतों! तुम्हें सलाम अर्चना ने दी काव्यांजली

कोलकाता ।  कोलकाता की प्रसिद्ध संस्था अर्चना द्वारा स्वरचित रचनाओं के द्वारा अॉन-लाइन काव्यांजली आयोजित की गई। विभिन्न विषयों पर कविता के विभिन्न रूपों में भी नये प्रयोग की कविताओं को सुनाया गया। मुक्तक, दोहा, सोरठा और मुकरियों- क्षणिकाओं के साथ कविताओं और गीतों के द्वारा काव्य संध्या में सभी सदस्यों ने अपनी रचनाएँ सुनाई।
संगीता चौधरी ने ए वीर सपूतों! तुम्हें सलाम कविता सुना कर विजय दिवस के अवसर पर सभी वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई । सुशीला चनानी, मृदुला कोठारी, हिम्मत चौरडिया, भारती मेहता(अहमदाबाद) , बनेचंद मालू, संगीता चौधरी, मीना दूगड़, शशि कंकानी, उषा श्राफ, इंदु चांडक और डॉ वसुंधरा मिश्र ने भाग लिया।
क्षणिकाएं-सुशीला चनानी ने क्षणिकाओं के साथ अपनी कविता और मुकरियांँ सुनाई उनकी पंक्तियाँ – हवा भी दीपक से कैसा रिश्ता निभाती है!/जलाती भी है बुझाती भी है, पायदान जैस विनम्र भी न बनो,पौंछने लगेंगे लोग पैरों की रजकण, चाटुकारिता की सीढ़ी चढ़ना चाहते हो, आसमाँ में घर बसाने,चाहते हो/कैसे अहमक हो चाहते हो बालू के घरौंदों तले रास रचाना! शशि कंकानी ने दिलों दिल की बात समझ ली /चुप रहकर, कुछ न कहकर /जो बात जुबां न कह सकीं वो बात समझ गयी थी नजर और बढ़ते रहे अपने लक्ष्य की और /निरंतर- गतिशील ,कलम की तरह भर खुशियों की स्याही बढ़े चले- आओ बढ़े चले, मीना दूगड़ – थम गई बरखा,छा गई हिम कणों की बहार, वनस्पति जगत में सजी ओस बूंदों की कतार। और खूंटी से टंगा कलैंडर हवा से फड़फड़ा रहा था/वर्ष का अंत जान विदाई का गम जता रहा था। उषा श्राफ -माँ ने बेटे को चूमा और रिश्तों की बगिया मुरझा न जाए कहीं। भारती मेहता रिश्ता हो तो हाइडरोजन आक्सीजन जैसा/मिलने पर अपना अहम् खो बनाते हैं शीतल, तृप्तिदायक जल ! हिम्मत चोरड़़िया – दोहा-सतत चले ये गोष्ठियाँ, बढ़े कलम की धार।/करे क्रांति ये अर्चना, रचे नया संसार।।मुक्त हरिगीतिका छंद में-जन्मे जहाँ पर बेटियाँ…/अन्याय का हो सामना…हाइकु-कूड़े का ढ़ेर/धरा के नन्हें फूल/रोटी खोजते।।, मृदुला कोठारी -हर रंग में रंग दे रहे खुशियों को तमाम उम्र/ मृदु हस्ताक्षर की तरह कागजों में दर्ज किए जा रहे हैं/सफेद कागज पर कलम के साथ/स्याही को बिखरते देखा है/दिल तो मेरा था पर गैरों को बसते देखा है। इंदु चांडक – गीत नींद से सबको जगाती है सुबह, कुं- जीवन जीने की कला बिरला जाने कोय, जो जाने हँसता रहे नहीं जाने सो रोय, कुं- किसके मन में क्या भरा कैसे जाने कोय, अन्तस में सब छिपा रहे मुख पर लिखा न होय, गीत – जीवन का संदेश लाती है सुबह/सूर्य का रथ खींच लाती है सुबह, बनेचंद मालू – मेरी रचना जो पढ़ी गई /मैं सोचता बहुत हूँ।/ सोचना मेरी आदत है।/यह भी सोचता हूँ/जे नहीं सोचता हूँ/उनको लानत है। वसुंधरा मिश्र – परिवर्तन होना चाहिए। सोच में परिवर्तन लाना होगा कविताएं सुनाई।इंदु चांडक ने ऑन-लाइन जूम तकनीक को संभाला तथा धन्यवाद ज्ञापन किया मृदुला कोठारी ने और संचालन किया डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।