ऐसे साफ करें काले-गंदे चूल्हे हो या फिर लोहे की कढ़ाई

घरों में दिवाली की सफाई होना शुरू हो गई है। ऐसे में किचन का कैबिनेट हो या फिर पुराने बर्तन सभी लोग इस दौरान गंदी चीजों को साफ कर रहे हैं। किचन में स्टोव खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
ऐसे में कई बार इस पर खाना गिर जाता है और फिर चूल्हा बूरी तरह से गंदा हो जाता है। जिसे साफ करना काफी मुश्किल होता है। वहीं कुछ चीजों को लोहे के बर्तन में पकाया जाता है और इसे भी साफ करना डिफिकल्ट है। ऐसे में दोनों चीजों की चमक वापस लाने के लिए आप कुछ हैक्स को अपना सकते हैं।

गंदा स्टोव साफ करने के तरीके
इसे साफ करने के लिए आपको चाहिए बेकिंग सोडा और विनेगर। इसके लिए बेकिंग सोडा में विनेगर को मिक्स करें और एक पेस्ट तैयार करें। अच्छे से जब पेस्ट बन जाए तो इसे स्टोव पर स्प्रेड करें। कुछ देर रुकें और फिर स्क्रबर की मदद से इसे साफ करें। आपको इसे हल्के हाथों से ही रगड़ना है। अच्छे से स्क्रब हो जाने के बाद इसे गीले कपड़े से साफ करें। आप देखेंगे की स्टोव पहले से ज्यादा चमक गया है।
लोहे की कढ़ाई कैसे साफ करें
लोहे की कढ़ाई में अक्सर जंग लग जाती है। ऐसे में इसको साफ करने के लिए आप क्लीनिंग हैक को अपना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पैन या कढ़ाई को अच्छे से साफ करें और फिर इसे कपड़े से पोंछ कर सुखा लें। अब इसमें तेल डालें और इसे कपड़े की मदद से पूरी तरफ करें। तेल को अच्छे से सब तरफ लगाएं।ऐसा करने पर आप बर्तनों को जंग लगने से बचा सकते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।