ऑटिज्म से लड़ने के लिए साथ आएं कॉरपोरेट जगत – संघमित्रा घोष

कोलकाता । मर्चेंट चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री एंड एमसीसीआई लेडीज फोरम और प्रेसीडेंसी एलुमनी एसोसिएशन कलकत्ता ने शुम्पन फाउंडेशन के साथ विश्व ऑटिज्म दिवस मनाया । गत 1 अप्रैल को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस के अवसर पर एक परिचर्चा सत्र इस अवसर पर आयोजित किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण विभाग की मुख्य सचिव संघमित्रा घोष उपस्थित थीं । राज्य में विकलांगता की डिग्री की पहचान करने के लिए यूडीआईडी के माध्यम से प्रमाणन प्रदान करने की पहल की है। हालांकि, विकलांगता प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत जटिल है और विभाग इसके सरलीकरण की प्रक्रिया पर काम कर रहा है । घोष ने बताया कि आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से विभाग ने प्रतिदिन लगभग 1 लाख 20 हजार बच्चों की देखभाल की है. आंगनवाड़ी केंद्र बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चे के जीवन के पहले 18 महीनों के दौरान ऑटिज़्म का निदान किया जा सकता है और प्रारंभिक उपचार विकार की गंभीरता को कम कर सकता है। आंगनवाड़ी केंद्रों में एक मान्य परीक्षण उपकरण है, और यदि कोई बच्चा औसत से कम अंक प्राप्त कर सकता है, तो उसका विशेष ध्यान रखा जाता है।
समाज के सीमांत वर्गों में आत्मकेंद्रित बच्चों के सामने मुख्य चुनौती उनके लिए प्रभावी संसाधन व्यक्तियों और देखभाल करने वालों की उपलब्धता की कमी है। डिस्ट्रिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर (डीईआईसी) ऑटिज्म जैसी अक्षमताओं से पीड़ित बच्चों को निरंतर चिकित्सा प्रदान करता है। पश्चिम बंगाल में 24 डीईआईसी हैं। डिस्ट्रिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सर्विसेज (डीईआईएस) को विशेष रूप से सक्षम बच्चों के लिए इन सेवाओं को संचालित करने के लिए कॉर्पोरेट्स से समर्थन की आवश्यकता है। घोष ने निजी अस्पतालों में इन बच्चों की मदद के लिए हस्तक्षेप केंद्र शुरू करने पर जोर दिया । गत 20 जनवरी को, एमसीसीआई ने ऑटिज़्म के बारे में जागरूकता और सामुदायिक समझ फैलाने और हमारे समुदाय में ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर की स्वीकृति को बढ़ावा देने के लिए प्रेसीडेंसी एलुमनी एसोसिएशन कलकत्ता के समझौते पर हस्ताक्षर किए। एमसीसीआई प्रेसीडेंसी एलुमनी एसोसिएशन कलकत्ता और शुम्पन फाउंडेशन के साथ मिलकर इस परियोजना पर साल भर काम करेगा।
सत्र में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सेरेब्रल पाल्सी की एडुकेशन कोऑर्डिनेटर एवं इन्क्लूजन फैसिलिटेचर एवं , प्रेसीडेंसी एलुमनी एसोसिएशन कलकत्ता की सदस्य मधुमिता दासगुप्ता, द हेरिटेज स्कूल की प्रिंसिपल सीमा सप्रू, पीडब्ल्यूसी इंडिया के प्रबन्ध निदेशक संजय बनर्जी ने विचार रखे ।
स्वागत भाषण एमसीसीआई के अध्यक्ष नमित बाजोरिया ने दिया । उन्होंने ऑटिस्टिक बच्चों को भी मुख्य धारा में लाने पर जोर दिया । प्रेसीडेंसी एलुमनी एसोसिएशन कलकत्ता के अध्यक्ष सुतीर्थ भट्टाचार्य ने कहा कि भेदभाव के खिलाफ लड़ने के लिए समाज को समावेश की आवश्यकता है। ऑटिज़्म के बारे में जागरूकता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेसीडेंसी एलुमनी एसोसिएशन ने एमसीसीआई के साथ हाथ मिलाया है। धन्यवाद ज्ञापन एमसीसीआई लेडीज फोरम की चेयरपर्सन नीता बाजोरिया ने दिया ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।