ऑनलाइन रिचार्ज होगा डब्ल्यूबीटीसी का स्मार्ट कार्ड

कोलकाता : वेस्ट बंगाल ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (डब्ल्यूबीटीसी) ने बस, ट्राम व फेरी सेवाओं में इस्तेमाल किये जाने वाले अपने ऑल इन वन स्मार्ट कार्ड के रिचार्ज की सुविधा ऑनलाइन करने की घोषणा की है। जी हाँ, अब घर बैठे ही चंद क्लिक के माध्यम से आप डब्ल्यूबीटीसी का स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर सकेंगे।

14 सेल्स काउंटर से ले सकते हैं स्मार्ट कार्ड

डब्ल्यूबीटीसी के एक स्मार्ट कार्ड से आप डब्ल्यूबीटीसी द्वारा परिचालित बसों, ट्राम व फेरी सेवा का लाभ ले सकते हैं। स्मार्ट कार्ड की बिक्री के लिए डब्ल्यूबीटीसी ने कोलकाता में 14 सेल्स काउंटर बनाये हुए हैं। वर्तमान समय में डब्ल्यूबीटीसी के स्मार्ट कार्ड का लाभ 30,000 से अधिक लोग उठा रहे हैं।

ऐसे कर सकेंगे रिचार्ज

अभी तक स्मार्ट कार्ड धारक को चिन्हित किये गए डब्ल्यूबीटीसी पीओएस (पॉइंट ऑफ सेल) काउंटर में रिचार्ज के लिए जाना पड़ता था। कोरोना काल में लोगों को इस प्रक्रिया में काफी परेशानी हो रही थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब रिचार्ज की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। अब स्मार्ट कार्ड धारकों को केवल www.onlinerecharge.wbtc.co.in पर जाना है। इस साइट पर जाने के बाद आपको अपना स्मार्ट कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर देना है।

इसके बाद 100 से लेकर 1500 तक के रिचार्ज विकल्पों में से किसी एक के चुनाव करना है। इसके बाद क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग अथवा किसी अन्य माध्यम से रुपये का भुगतान करते ही स्मार्ट कार्ड रिचार्ज हो जाएगा। आप जितने भी रुपये का ऑनलाइन रिचार्ज करेंगे उस राशि का 10 फीसदी राशि आपके कार्ड में इंसेंटिव के रूप में दिए जाएंगे। इसका सीधा मतलब है कि रिचार्ज की भागदौड़ भी नहीं और 10 फीसदी का फायदा भी। स्मार्ट कार्ड रिचार्ज होने के बाद उसे सेल्स काउंटर अथवा सफर के दौरान कंडक्टर के पास मौजूद टिकिटिंग मशीन से अपडेट करवाना होगा।

कैसे काम करता है स्मार्ट कार्ड

डब्ल्यूबीटीसी परिचालित बस, ट्राम व फेरी सेवा में यात्रा के दौरान भाड़े के भुगतान के लिए स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। कंडक्टर अपने पास मौजूद स्मार्ट कार्ड स्वैपिंग मशीन से आपके गंतव्य के किराए का भुगतान कर लेते हैं। एक कार्ड से आपकी यात्रा कैशलेस और आरामदायक रहती है।

(साभार – नयी आवाज डॉट कॉम)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।