ऑनलाइन लूडो खेलकर एक-दूसरे से जुड़ी हैं भारतीय महिला क्रिकेटर

नयी दिल्ली : स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने खुलासा किया कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी कोविड-19 महामारी के कारण लाकडाउन के बीच आनलाइन लूडो खेलकर एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं।
कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में क्रिकेट गतिविधियों को या तो रद्द कर दिया गया है या फिर वे स्थगित कर दी गई हैं। बीसीसीआई ने सोमवार को मंधाना का वीडियो ट्वीट किया जिसमें वह बता रही हैं कि वह मैदान के बाहर समय कैसे बिता रही हैं।
मंधाना ने कहा, ‘‘हम सभी दोस्त एक साथ ऑनलाइन लूडो खेलते हैं जिससे हम सभी आपस में जुड़े रहते हैं, टीम के सभी साथी।’’
अन्य खिलाड़ियों की तरह यह दिग्गज बल्लेबाज भी शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए घर में ही ‘वर्कआउट’ कर रही है।
मंधाना ने कहा, ‘‘फिट रहना महत्वपूर्ण है इसलिए मैं घर पर ही वर्कआउट कर रही हूं। मैं ट्रेनर के संपर्क में रहती हूं। वह हमें वे सभी वर्कआउट भेजते हैं जो फिट रहने के लिए हमें करने की जरूरत है।’’
तेइस साल की यह खिलाड़ी अपने परिवार के साथ समय बिताने का लुत्फ उठा रही है और इस दौरान खाना बनाने में हाथ आजमाने के अलावा वह घर के अन्य कामों में भी मदद कर रही हैं।
इस सलामी बल्लेबाज ने कहा, ‘‘इसके अलावा जो मुझे पसंद आ रहा है वह परिवार के साथ समय बिताना है। हम एक साथ कार्ड खेलते हैं। मैं खाना बनाने में माँ की मदद कर रही हूं। बर्तन साफ करना मेरी दिनचर्या का हिस्सा बन गया है और इसके अलावा मुझे अपने भाई को परेशान करना भी पसंद है। समय बिताने के लिए यह मेरा पसंदीदा काम है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘तीसरी चीज जो मुझे पसंद है वह फिल्म देखना है। मैं फिल्मों की बड़ी प्रशंसक हूँ। मैं सुनिश्चित करती हूं कि मैं हफ्ते में दो से तीन फिल्म देखूं, काफी अधिक नहीं क्योंकि मैं नहीं चाहती कि मैं इसकी आदी हो जाऊं। मैं अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहती हूँ।’’दुनिया की चौथे नंबर की एकदिवसीय बल्लेबाज ने साथ ही कहा कि उन्हें घंटों सोते रहना सबसे अधिक पसंद है।
उन्होंने कहा, ‘‘घर में जो चीज मुझे सबसे अधिक पसंद है वह सोना है। मैं सुनिश्चित करती हूं कि मैं कम से कम 10 घंटे सोती रहूँ जिससे कि पूरे दिन खुश रहूं।’ मंधाना ने साथ ही लोगों से अपील की कि वे सामाजिक दूरी का पालन करें और लाकडाउन के दौरान घर में रहें।
उन्होंने कहा, ‘‘घर में रहें, सुरक्षित रहें और स्वयं को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखें।’’
कोरोना वायरस से दुनिया भर में एक लाख 80 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और एक लाख 14 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है।
कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत में 25 मार्च से लाकडाउन घोषित किया गया है और अब यह 3 मई तक बढ़ा दिया गया है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।