ओलिंपिक का टिकट पाने वाली पहली भारतीय बनीं दीपा

नई दिल्ली. सीनियर जिम्नास्ट दीपा कर्माकर ने रियो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है। ऐसा करने वाली वे भारत की पहली जिम्नास्ट हैं। रविवार को उन्होंने रियो डि जेनेरियो ओलिंपिक के आखिरी क्वालिफायर में शानदार परफॉर्मेन्स दी थी। 22 साल की दीपा ने कुल 52.698 प्वाइंट्स अपने नाम किए।

दीपा वुमन कैटेगरी में चार डिवीजन में से पहली में नौवें स्थान पर  रहीं।
दीपा ने सबसे मुश्किल माने जाने वाला प्रोडुनोवा वॉल्ट किया। इससे उन्हें 15.066 प्वाइंट्स मिले।
14 कैंडिडेट्स में यह सबसे ज्यादा स्कोर था। लेकिन अनईवन बार पर उनका परफॉर्मेन्स अच्छा नहीं रहा, जिसके कारण उन्हें केवल 11.700 प्लाइंट ही मिले। ये 14 में से दूसरी सबसे खराब परफॉर्मेन्स थी।

इसके बाद त्रिपुरा की इस प्लेयर ने बीम और फ्लोर एक्सरसाइज में 13.366 और 12.566 जुटाए। इसी के साथ ही, उनकी सीट ओलिंपिक के लिए पक्की हो गई।

ओलिंपिक अगस्त में होना है।

जीत चुकी हैं ब्रॉन्ज

2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ड मेडल जीता था। ऐसा करने वाली भी पहली महिला जिम्नास्ट थीं।

अगस्त 2015 में हिरोशिमा एशियन चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज जीता।

नवंबर 2015 में दीपा वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ओलिंपिक का टिकट पाने से चूक गई थीं। हालांकि, यहां भी वे फाइनल तक पहुंचने वाली पहली इंडियन वुमन जिम्नास्ट थीं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।