कांथा : सदियों पुरानी कढ़ाई, जो आज बंगाल की पहचान है

कांथा शब्द का कोई विशेष व्युत्पत्ति संबंधी अर्थ नहीं है, फिर भी यह संस्कृत से आया माना जाता है। संस्कृत में एक समान शब्द का अर्थ है “लत्ता का एक टुकड़ा”। कांथा के बारे में सबसे पुराना दस्तावेज 500 साल पहले कवि कृष्णदास कबीरराज द्वारा लिखित “श्री श्री चैतन्य चरितामृत” पुस्तक में मिलता है। इसमें उल्लेख है कि कैसे चैतन्य की मां ने उन्हें पुरी तीर्थयात्रियों की मदद से घर का बना कांथा भेजा था। वह कांथा अभी भी पुरी की भव्यता में प्रदर्शित किया जा रहा है। कांथा टूटी हुई चीज को फिर से जोड़ने की एक विधि है।

कांथा सिलाई कपड़े के पुराने, छोटे टुकड़ों को पैच करने की एक सदियों पुरानी परंपरा है जो उपमहाद्वीप के बंगाली बहुल क्षेत्र (अब पश्चिम बंगाल और भारत और बांग्लादेश में उड़ीसा) में ग्रामीण महिलाओं की मितव्ययी आदतों से विकसित हुई है। सिलाई की इस पद्धति का भारत में पूर्व-वैदिक काल (1500 ईसा पूर्व से पहले) से अभ्यास चला आ रहा है और यह दुनिया की सबसे पुरानी सिलाई प्रणालियों में से एक है। कांथा कढ़ाई भाषा के सबसे सरल कांटे के आधार पर बनाई जाती है – चलने वाला कांटा। कांथा की जटिल शब्दावली रनिंग फोम के विविध उपयोग के परिणामस्वरूप बनाई गई है।
कांथा सिलाई भारत में सबसे पुरानी कढ़ाई प्रक्रिया है, जिसका पालन अभी भी दक्षिण एशिया में लाखों महिलाएं करती हैं। इस उद्योग की उत्पत्ति बहुत ही सरल और सीधे तरीके से हुई है। ग्रामीण बंगाल में जन्मे, उन्नीसवीं सदी की शुरुआत में उद्योग लगभग खो गया था, और 1971 में बांग्लादेश की स्वतंत्रता के बाद, कांथा उद्योग का एक मूल्यवान और मांग वाले उद्योग के रूप में पुनर्जन्म हुआ था।

अन्य सभी पारंपरिक बुनाई सामग्री की तरह, कांथा विभिन्न बाहरी कारकों से प्रभावित था, जैसे कच्चे माल की उपलब्धता, दैनिक मांग की मात्रा, जलवायु परिस्थितियों और भौगोलिक और आर्थिक नियामक। ऐतिहासिक रूप से, कपड़ा उत्पादन सबसे अधिक श्रम प्रधान उद्योगों की सूची में सबसे ऊपर था, और इस वजह से, तैयार कपड़ों का मूल्य बहुत अधिक था। तो उच्च गुणवत्ता, लेकिन व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले फटे कपड़े का पुन: उपयोग करके कांथा सिलना एक बहुत ही स्वाभाविक बात है। मूल रूप से महिलाएं यह काम घर बैठे ही कर रही हैं।
परंपरागत रूप से, पुरानी सूती साड़ी और लुंगी का उपयोग कांथा बनाने के लिए किया जाता था। पुराने कपड़ों से कपड़े के टुकड़ों को अलग करके कांथा को सिल दिया जाता है, जिससे उनका पुन: उपयोग सुनिश्चित होता है।


परतों में पांच से सात अलग-अलग तरह के कपड़े एक साथ सिल दिए जाएंगे। हल्के रंग के कपड़े बाहर की तरफ थे, ताकि टांके और सांचे को अलग-अलग समझा जा सके। डिजाइन पूरे कपड़े में फैला दी जाती है ताकि कांथा सिलाई मजबूत हो जाए। उन्नीसवीं सदी में, हर गांव में लगभग हर घर में एक महिला कांथा का हुनर रखती थी। घर का काम खत्म करने के बाद, वे अपना बाकी समय और बरसात के दिनों के लंबे और लम्बे दिनों को अपने दम पर कांथा सिलने में बिताती थीं। एक कांथा सिलने में महीनों, साल भी लग जाते हैं। कई बार ऐसा हुआ है जब एक ही कांथा, तीन पीढ़ियों का प्रतिनिधि बना यानी दादी, माँ और बेटी ने मिलकर सिलाई की। एक कांथा कई यादों का स्रोत है। शामिल वे हैं जिन्होंने सिलाई की, जिन्हें उपहार दिए गए, जिन्हें प्राप्त किया गया, और अंत में, शब्द के स्वामी की कई यादें।

पुराने और शुरुआती चरण का कांथा सरल, सीधा, एक ही बार में बनाया गया होता। समय के चक्र में कांथा की सिलाई या सिलाई में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। साधारण कांथा में ग्रामीण नारी ने अपने मन की मधुरता को मिलाकर उसे एक कला में बदल दिया है। उसका घर, उसके बाहर की दुनिया, विचार फूल, पक्षी, जड़ी-बूटी को कांथा के डिजाइन में जगह मिली है, जिसे नक्शी कांथा नाम दिया गया है। कुछ के अनुसार, नक्शी कांथा नाम नक्ष से लिया गया है। नक्शी कांथा सिर्फ एक सचित्र कांथा नहीं है, नक्शी कांथा का डिजाइन एक ही समय में एक कांथा कलाकार के जीवन में धर्म, संस्कृति और विभिन्न घटनाओं का एक किस्सा है।
कांथा में, महिलाओं ने अपनी परियों की कहानियों, धार्मिक उपाख्यानों, मिथकों या अपने सामाजिक और व्यक्तिगत जीवन के आख्यान सुने हैं; उनके सपने, उम्मीदें और दैनिक ग्रामीण जीवन एक सिलाई के छेद में सन्निहित था। वर्तमान में कांथा को छिद्र के प्रकार के अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है।
कांथा एक चल रहे सुई के माध्यम से सीना। इस तरीके से पहला कांथा बनाया गया था। रनिंग कांथा को नक्शी और पर कांथा के रूप में भी पहचाना जा सकता है।
फिर अनारसी कांथा है, जो बांग्लादेश के उत्तर में चपैनवाबगंज और जेस्सोर जिलों से आता है। इस कांथा के कई प्रकार हैं।
फिर तरंग तरंग कांथा या “लहर” कांथा। यह बांग्लादेश के राजशाही में लोकप्रिय है।

सुजनी कांथा केवल बांग्लादेश के राजशाही में पाई जाती है। इस कांथा में एक लोकप्रिय सामग्री लहरें, फूल और पत्ती का साँचा है। इस संदर्भ में यह उल्लेखनीय है कि सुजनी कांथा भी बिहार, भारत में बनाई जाती है। कांताफोर या कालीन कांथा भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान अंग्रेजों द्वारा पेश किया गया था।
कांथा कपड़ा बनाने के लिए, पहले कपड़े के टुकड़ों को आकार में काटा जाता है और वांछित आकार और घनत्व प्राप्त करने के लिए परतों में व्यवस्थित किया जाता है। कपड़े की परतें जमीन पर फैली हुई हैं और अच्छी तरह से इस्त्री की गई हैं। फिर कांथा उद्योग पहले कपड़े की परतों को एक साथ रखने के उद्देश्य से कुछ बड़े, ढीले प्रकार के टांके के साथ कपड़े के कोनों को सिलता है। हालाँकि, यह विधि हर जगह स्वीकार नहीं की जाती है। कुछ पुराने कपड़े फैलाकर भी कांथा सिल दिया जाता है।
परंपरागत रूप से, कांथा एक बहुत ही व्यक्तिगत और रोजमर्रा की चीज थी, जिसे लंबे समय तक बनाया गया था और कई मामलों में परिवार में सभी का एक अलग कांथा था। ज्यादातर मामलों में कांथा का उपयोग हल्की ठंडी सर्दियों और हल्की हवा वाले मानसून में किया जाता है।

प्राचीन काल में छोटे बच्चों की सलामती के लिए भी कांथा का प्रयोग किया जाता था। जो महिलाएं जल्द ही मां बनने वाली थीं, वे अपनी गर्भावस्था के आखिरी कुछ महीनों के लिए कपड़े सिलती थीं, यह विश्वास करते हुए कि इससे उनके परिवारों में अच्छी किस्मत आएगी, और अजन्मे बच्चे को हर तरह की बीमारियों से बचाया जाएगा। कांथा को बोरी या पैसे की थैली के रूप में भी बनाया जाता था, और कभी-कभी मेहमानों के आने के अवसर पर फर्श को कांथा से ढक दिया जाता था। कांथा का इस्तेमाल निजी सामान छिपाने, पवित्र कुरान को ढंकने या प्रार्थना और तकिए के लिए एक आवरण के रूप में भी किया जाता था।

कांथा में, अंतापुर की महिलाओं ने अपनी परियों की कहानियां, या अपने निजी जीवन की कहानियां सुनाई हैं। पारंपरिक सूती कपड़े से कांथा बनाना आधुनिक कलाकारों द्वारा बनाए गए शानदार रेशमी कांथे की तुलना में बहुत आसान था। कपास की परतें आसानी से एक-दूसरे से जुड़ी होती हैं, लेकिन रेशमी कपड़ों के मामले में वे अक्सर फिसल जाती हैं या विस्थापित हो जाती हैं, जिससे सिलाई अधिक लंबी हो जाती है।
ज्यामितीय कांथा की सिलाई के मामले में, कांथा कलाकारों को टांके की संख्या याद रहती है; इन डिजाइनों को कहीं भी चित्रित नहीं किया गया है। नक्शी कांथा के मामले में, सांचे को पारंपरिक रूप से सुई और धागे के किनारों से बनाया जाता है। आजकल, सांचों को पहले पेंसिल में खींचा जाता है, और फिर ट्रेसिंग पेपर के साथ कपड़े पर कॉपी किया जाता है। कुछ कांठों में (जैसे कालीन, चाटना और सुजनी, आदि) लकड़ी के ब्लॉकों का उपयोग रूपरेखा तैयार करने के लिए किया जाता है।
(स्त्रोत साभार – द बिजनेस स्टैंडर्ड, बांग्ला)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।