कोरोना के प्रसार को समझने के लिए ड्रॉपलेट्स करेगा मदद!

लंदन : कोरोना वायरस (Corona Virus) से पूरा विश्‍व परेशान है। सबसे ज्यादा जरूरी है इस बिमारी को समझना। सूत्रों से मिली जानकारी की मानें तो विज्ञानियों ने ड्रॉपलेट्स के फैलाव को समझने के लिए एक नया ढांचा विकसित किया है। इसके तहत खांसते व छींकते वक्त जो विभिन्न आकार के ड्रापलेट्स निकलते हैं, उसे समझने की कोशिश की जायेगी।

बताया गया है कि जर्नल ऑफ फ्लूइड्स में प्रकाशित अध्ययन में गणितीय सूत्रों का उपयोग करके छोटे, मध्यम एवं बड़े आकार के ड्रॉपलेट्स की अधिकतम सीमा तय की गयी है। ऐसा बताया जा रहा है कि कोविड-19 के प्रसार को समझने के लिए उक्त उपयोग बेहद मददगार साबित हो सकता है।

सूत्रों के मुताबिक अध्ययन के सह लेखक ब्रिटेन के हेरियट-वॉट विश्वविद्यालय के कैथल कमिंस का कहना है कि जब भी कोई छींकता या खांसता है तो नाक व मुँह से उस वक्त विभिन्न प्रकार के ड्रॉपलेट्स निकलते हैं। यह ड्रापलेट्स हवा के साथ आगे बढ़ते हैं। उनका कहना है कि उक्त उपयोग की मदद से ड्रॉपलेट्स के फैलाव को समझने में काफी मदद मिलेगी। वहीं शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि अध्ययन से पता चला है कि मध्यम आकार के ड्रॉपलेट्स की तुलना में छोटे और बड़े आकार के ड्रॉपलेट्स ज्यादा दूर तक फैलते हैं। इसीलिए छोटे ड्रॉपलेट्स को नजरअंदाज करना ठीक नहीं होगा। यहाँ तक की डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी जो पीपीई इस्तेमाल कर रहे हैं, वह बड़े ड्रॉपलेट्स की तुलना में छोटे ड्रॉपलेट्स के लिए कम प्रभावी हो सकते हैं।

(साभार – नयी आवाज डॉट कॉम)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।