कोरोना : जरूरतमंद विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन और हाई डेटा प्लान देगा जेयू

कोलकाता : कोरोना संक्रमण के प्रसार की शुरुआत से ही शिक्षण संस्थान बंद हैं लेकिन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से विद्यार्थियों की पढ़ाई को जारी रखा गया है। महानगर स्थित जादवपुर विश्वविद्यालय  में अगले महीने की 14 तारीख से ऑनलाइन कक्षा शुरू होने वाली है। सूत्रों की माने तो जेयू की ओर से इंजीनियरिंग, साइंस और आर्ट्स फैकल्टी के विद्यार्थियों को लेकर हाल ही में एक सर्वे किया गया। इस सर्वे में पता चला कि इन तीनों विभाग के 800 ऐसे विद्यार्थी हैं, जिन्हें ऑनलाइन कक्षा में शामिल होने के लिए मदद की जरूरत है। इसके बाद जरूरतमंद विद्यार्थियों को 2 श्रेणी में बाँटा गया।

पहली श्रेणी में ऐसे विद्यार्थियों को रखा गया, जिनके पास स्मार्ट फोन है लेकिन डेटा प्लान लेने में सक्षम नहीं हैं। वहीं दूसरी श्रेणी में ऐसे विद्यार्थियों को रखा गया, जिनके पास स्मार्ट फोन ही नहीं है। जेयू के वीसी सुरंजन दास ने कहा कि हम वैसे विद्यार्थियों में स्मार्ट-फोन और हाई-स्पीड डाटा वितरित करेंगे, जिन्हें उसकी आवश्कता है। काफी अधिक विद्यार्थियों को डाटा पैक की आवश्यकता है। हमने इसके लिए एक कोष तैयार करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि अध्यापकों से इस के लिए एक दिन का वेतन अनुदान में देने का अनुरोध किया गया है। सूत्रों की माने तो जेयू में करीब 600 अध्यापक हैं। यदि उन्होंने एक दिन का वेतन अनुदान में दे दिया तो 10 लाख रुपये तक जमा हो जाएगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।