कोलकाता में कम हुए अपराध, बेहतर हुआ है ट्रैफिक – विनीत गोयल

95 प्रतिशत लोग पहनने लगे हैं ट्रैफिक
कोलकाता । मर्चेंट्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने हाल ही में कोलकाता के पुलिस कमिश्नर विनीत कुमार गोयल, ज्वाएंट कमिश्नर (क्राइम) मुरलीधर (आईपीएस) और ज्वाएंट कमिश्नर (ट्रैफिक) संतोष पांडे के साथ एक विशेष सत्र आयोजित किया।
कुमार ने कहा कि हत्या जैसे बड़े अपराधों में कमी आ रही है और शहर में पिछले वर्ष 45 के मुकाबले 2022 में 35 हत्या के मामले दर्ज किए गए। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरों का एक नेटवर्क अपराधों का पता लगाने में बड़ी भूमिका निभा रहा है और पिछले साल मामलों की संख्या घटकर 103 प्रति लाख रह गई है। कुछ मामलों में निजी लोगों ने भी सीसीटीवी कैमरे लगवाए, जिससे पुलिस को अपराधों का पता लगाने में मदद मिली। उन्होंने एमसीसीआई से सीसीटीवी कैमरों के अपने नेटवर्क का विस्तार करने का आग्रह किया, जो एक अच्छे कारोबारी माहौल में मदद करने वाले अपराधों पर और नियंत्रण और अंकुश लगा सके। गोयल ने कहा, “कोलकाता यातायात नियंत्रण में उत्कृष्ट है और पूरे शहर के सिग्नलिंग को प्रोग्रामिंग लॉजिक कंट्रोलर (पीएलसी) के माध्यम से केंद्रीय रूप से नियंत्रित किया गया था, जिसे कोलकाता पुलिस ने सबसे पहले पेश किया था। उन्होंने कहा कि इस्राइल कोलकाता के यातायात नियंत्रण से प्रभावित है। उन्होंने कहा कि कैमरों ने मामलों का पता लगाने में सुधार किया है और 99 प्रतिशत गति अनुपालन के साथ सड़क सुरक्षा में सुधार हुआ है। कोलकाता ट्रैफिक पुलिस ने इस साल जनवरी में 7 मौतें दर्ज की हैं जबकि पिछले साल इसी महीने में 14 लोगों की मौत हुई थी। कोलकाता में हेलमेट का इस्तेमाल 95 प्रतिशत तक बढ़ गया है लेकिन कोलकाता पुलिस इसे शत – प्रतिशत तक कवर करने की कोशिश कर रही है । हालाँकि, साइबर और आर्थिक अपराध बड़ी चुनौती के रूप में सामने आ रहे थे और लोगों में जागरूकता पैदा करनी होगी ताकि ऐसे अपराधों को रोका जा सके।
उन्होंने कहा कि शहर में सड़क की जगह सीमित थी क्योंकि शहर में 20 प्रतिशत की आवश्यकता के मुकाबले केवल 7 प्रतिशत सड़क स्थान था, लेकिन वाहन साल-दर-साल 6% की दर से बढ़ रहे थे। बैठक की अध्यक्षता कर रहे एमसीसीआई के अध्यक्ष नमित बाजोरिया ने शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने और यातायात को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को अथक प्रयास करने के लिए बधाई दी। उन्होंने बढ़ते आर्थिक अपराधों और साइबर अपराधों पर चिंता जताई जो कभी-कभी सीमा पार क्षेत्रों से होते थे। बाजोरिया ने हालांकि, 2021 की राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसने कोलकाता को सबसे सुरक्षित शहर के रूप में दिखाया।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।