कोलकाता में खुला म‍िसाइल पार्क, दिखेंगे 6 स्‍वदेशी म‍िसाइलों के मॉडल

कोलकाता । राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर गुरुवार को कोलकाता के साइंस सिटी में नवनिर्मित मिसाइल पार्क को जनता के लिए खोल दिया गया। मिसाइल पार्क को स्वदेशी मिसाइलों की आदमकद प्रतिकृति के माध्यम से भारत के मिसाइल विकास कार्यक्रम को प्रदर्शित करने के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है। साइंस सिटी, कोलकाता के निदेशक अनुराग कुमार और डीआरडीओ की इकाई सीएमएसडीएस की निदेशक मधुमिता चक्रवर्ती ने संयुक्त रूप से इसका उद्घाटन किया।
6 स्‍वदेशी म‍िसाइलों का द‍िखेगा अद्भुत दृश्य
लोग अब यहां भारत की छह प्रमुख स्वेदेशी मिसाइलों, ब्रह्मोस, पृथ्वी, मिशन शक्ति, आकाश, अस्त्र और नाग के आदमकद मॉडल का अद्भुत दृश्य देख सकते हैं। इस पार्क का एक खास आकर्षण भारत के मिसाइल मैन के नाम से विख्यात रहे पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की मूर्ति भी है, जिसे स्थापित किया गया है। कलाम ने अपने प्रारंभिक वर्षों के दौरान भारत के मिसाइल विकास कार्यक्रम की अगुवाई की थी।
अधिकारियों ने बताया कि इस मिसाइल पार्क को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की इकाई सीएमएसडीएस और केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय अंतर्गत राष्ट्रीय संग्रहालय विज्ञान परिषद की इकाई साइंस सिटी द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। निदेशक अनुराग कुमार ने बताया क‍ि गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आम तौर पर लोग अपने टीवी पर जो देखते हैं, उसे अब साइंस सिटी की यात्रा के दौरान लाइव देखा जा सकता है।
उन्‍होंने बताया, मिसाइल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत द्वारा किए गए महान कदमों के बारे में आगंतुकों को उत्साहित करने के लिए मिसाइलों के आदमकद प्रतिकृतियों के साथ मिसाइल पार्क स्थापित किया है। हम उम्मीद करते हैं कि मिसाइल पार्क खासकर युवाओं को विज्ञान और प्रौद्योगिकी को अपने करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने में सक्षम होगा। उन्होंने बताया कि साइंस सिटी के प्रवेश टिकट के साथ मिसाइल पार्क में प्रवेश नि:शुल्क होगा।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।