महानगर की पहली 4 दिवसीय मानसिक स्वास्थ्य प्रदर्शनी आरम्भ

कोलकाता :  कोलकाता साइक्रियाटिक एसोसिएशन और इंस्टिस्यूट ऑफ साइक्रियाट्री महानगर में 4 दिवसीय मानसिक स्वास्थ्य प्रदर्शनी शुरू हुई। प्रदर्शनी का उद्घाटन राज्य के शहरी विकास मंत्री तथा मेयर फिरहाद हकीम ने किया। उनके साथ इस अवसर पर डीएमई डॉ. देवाशीष भट्टाचार्य. आईपीजीएमईआर के निदेशक डॉ. मणिमय बन्द्योपाध्याय तथा आई ओ पी के निदेशक डॉ. प्रदीप साहा भी उपस्थित थे। यह विश्व की पहली मानसिक स्वास्थ्य प्रदर्शनी है जो लगातार 4 दिन चलेगी।
कोलकाता मेंटल हेल्थ फेयर -2020 में देश भर से मनोचिकित्क, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर, गैर सरकारी संगठन, सलाहकार, विद्यार्थी, नर्स भाग ले रहे हैं। इन्स्टीट्यूट ऑफ साइक्रियाट्री के निदेशक तथा आयोजक समिति के सचिव डॉ. प्रदीप साहा ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य को लेकर स्थिति बहुत नाजुक है पर लोग अभी भी जागरुक नहीं हैं। लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते और इसकी परिणिति है तनाव. अवसाद जैसी कई अन्य बीमारियाँ। इस प्रर्दशनी के माध्यम से जागरुकता लाने का प्रयास किया जाएगा। मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरुक होने की जरूरत है। इस 4 दिवसीय आयोजन में बच्चों और किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य और उनके व्यवहार पर विशेष रूप से चर्चा होगी। इसके साथ ही क्विज तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आकर्षण होंगे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।