कोलकाता में बिकीं 25 करोड़ रुपये से अधिक की किताबें

कोलकाता । 46वें अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेले में 25.50 करोड़ रुपये की पुस्तकों की बिक्री हुई है । आयोजकों ने इसकी जानकारी दी। पब्लिशर्स एवं बुकसेलर्स गिल्ड’ के महासचिव त्रिदिब चटर्जी ने बताया कि इस साल के पुस्तक मेले में करीब 26 लाख लोग आये । उन्होंने बताया कि मेले की शुरुआत 31 जनवरी को हुई थी और 12 फरवरी को इसका समापन हो गया । उन्होंने बताया कि 1976 से लगने वाले इस पुस्तक मेले में किताबों की बिक्री और आने वाले लोगों की संख्या ने एक रिकॉर्ड कायम किया है.
उन्होंने बताया, ‘‘पिछले साल 24 लाख लोग मेले में आये थे जो उत्साहजनक था. क्योंकि लोग कोरोना वायरस महामारी के बाद घरों से बाहर निकले थे. हालांकि, इस साल पिछले साल से अधिक लोग आये और यह आंकड़ा 26 लाख को पार कर गया ।’चटर्जी ने कहा, ‘‘लोगों के इस उत्साह से हम बेहद खुश हैं . पुस्तक मेले के इतिहास में यह एक रिकॉर्ड है.’’
गिल्ड के अध्यक्ष सुधांग्शु शेखर डे ने बताया कि मेले में सभी दुकानों पर पुस्तकों की बिक्री में छह से 10 फीसदी की वृद्धि एक रिकॉर्ड है । इस मेले में कुल 950 दुकानें थी, इसके अलावा बांग्लादेश पेवेलियन में 70 दुकानें थी । इस मेले में इस बार स्पेन ‘थीम’ राष्ट्र था .
चटर्जी ने कहा कि अगले साल के पुस्तक मेले में थीम देश के रूप में एक यूरोपीय राष्ट्र भी होगा और यह उसी समय साल्ट लेक सेंट्रल पार्क में आयोजित किया जाएगा ।
उन्होंने कहा, पिछले साल ही, कुछ स्थितियों के कारण । हमें इसे जनवरी-फरवरी से मार्च तक के लिए स्थगित करना पड़ा. जबकि 2021 में महामारी के कारण मेला आयोजित नहीं किया जा सका । गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि कोलकाता पुस्तक मेले के आयोजक दिल्ली में भी इसी तरह का पुस्तक मेला आयोजित किया जाएगा ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।