क्या सभी तरह के व्यापार के लिए आवश्यक है डिजिटल मार्केटिंग ?

रास्ते आसान हो जाते हैं. जब कोई राह बताने वाला हो…और यह तभी होगा जब कोई ऐसा मंच अथवा माध्यम हो…जब परामर्श सही जगह पर और सही समय पर पहुँचे। शुभजिता का प्रयास हमेशा से ही ऐसी सकारात्मकता को आगे ले जाना रहा है तो हम कर रहे हैं एक नये स्तम्भ की शुरुआत विशेषज्ञ परामर्श..। इसके तहत अलग – अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों के परामर्श आपके लिए लाने का प्रयास रहेगा। शुभ सृजन सम्पर्क में पंजीकरण करवाने वाले विशेषज्ञों को आप तक पहुँचाया जायेगा और हमारा प्रयास इससे भी आगे होगा। तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक, संध्या सुतोदिया  बता रही हैं इस बार डिजिटल मार्केटिंग में अवसर के बारे  में। अगर आपके पास कोई प्रश्न हों, अपने प्रश्न आप हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी भेज सकते हैं या शुभजिता को टैग करके अपनी बात कह सकते हैं –

संध्या सुतोदिया

क्या आप अब भी डिजिटल मार्केटिंग से परहेज करते आ रहे हैं, क्या आप यह इसलिए कर रहे हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपका व्यापार इसके लिए अभी तैयार नहीं है? तो एक बार फिर से सोच लीजिए! इसकी बहुत ज्यादा सम्भावना है कि आप के सम्भावित ग्राहक इंटरनेट पर आपके जैसे ही किसी व्यापार की खोज कर रहे होंगे, और यह भी हो सकता है कि वह आपके किसी प्रतियोगी को ढूंढ लें जिनकी डिजिटल उपस्थिति मजबूत हो। आज के इस डिजिटल युग में, यही तरीका है जिससे लोग अपना व्यापार बढ़ाते हैं। जब कोई ग्राहक आपके साथ व्यापार करना चाहता हैं, तो जो सबसे पहला कार्य जो वे करते हैं, वह है आपके और आपके व्यापार के बारे में ऑनलाइन जानकारी एकत्रित करना। उदाहरण स्वरूप:- जब हम कोई स्मार्टफोन, टैबलेट या अन्य उपकरण खरीदने जाते हैं तो उससे पहले ऑनलाइन उसकी समीक्षा अवश्य पढ़ते हैं। इसी तरह गूगल पर आपके व्यापार की सकारात्मक प्रतिपुष्टि और रेटिंग से आपको अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने में और अपने प्रतियोगियों से आगे रहने में सहायता करता है।
जैसे की हम सभी को पता है मार्केटिंग हमेशा ही अपने लक्षित दर्शक से सही समय और सही जगह पर जुड़ना होता है। आज मार्केटर्स को उनसे उस जगह से जुड़ना होगा जहां उनके लक्षित दर्शक अधिक समय व्यतीत करते हैं, जो है इंटरनेट।
डिजिटल मार्केटिंग में प्रवेश करें- दूसरे शब्दों में, उस तरह की मार्केटिंग जो ऑनलाइन मौजूद है।
* डिजिटल मार्केटिंग क्या है?
डिजिटल मार्केटिंग में सभी तरह के मार्केटिंग प्रयासों को शामिल, जो इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल माध्यम जैसे कि सर्च इंजन, सोशल मीडिया, ई-मेल और अन्य वेबसाइट के उपयोग से अपने अभी के ग्राहकों एवं भावी ग्राहकों से जुड़ते हैं। पारंपरिक मार्केटिंग( जैसे कि प्रिंट विज्ञापन, टेलिफोनिक मार्केटिंग और अन्य) या शारीरिक मार्केटिंग में कई बाधाएं होती हैं, डिजिटल मार्केटिंग में ब्रांड के लिए अनंत संभावनाएं हैं, जैसे कि ईमेल, वीडियो, सोशल मीडिया या वेबसाइट आधारित मार्केटिंग।
हालांकि क्या डिजिटल मार्केटिंग सभी तरह के व्यापार के लिए आवश्यक है? अगर हां, तो डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों के क्या फायदे हैं?
डिजिटल मार्केटिंग किसी भी उद्योग के किसी भी व्यापार के लिए आवश्यक है। व्यापार की बिक्री की परवाह किए बिना डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन व्यक्तित्व निर्माण को शामिल करता है, जो बिक्री बढ़ाते हुए व्यापार की विश्वसनीयता बढ़ाता है।
* डिजिटल मार्केटिंग के फायदे:-
1) डिजिटल मार्केटिंग से व्यापार और मौजूदा एवं संभावित ग्राहकों के बीच सीधे संचार के रास्ते बनते हैं, जिससे वफादार ग्राहक आधार बनाने में सहायता मिलती है।
2) डिजिटल मार्केटिंग से ब्रांड की जागरूकता बढ़ती है; जिससे लक्षित दर्शक तक पहुंचने में सहायता मिलती है।
3) पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में डिजिटल मार्केटिंग अधिक खर्च प्रभावी है क्योंकि इससे बहुत पैसों की बचत होती है। यह अच्छी आर ओ आई ( रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट) भी प्रदान करती है।
4) डिजिटल मार्केटिंग से वास्तविक कालीन ग्राहक सेवाएं बनती है। जिससे ग्राहकों की ब्रांड तक पहुंच बढ़ जाएगी।
5) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एस ई ओ) की सहायता से हम सभी यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सही ग्राहक सही विषय वस्तु देख रहे हैं। जब कोई ग्राहक किसी ब्रांड से मिलते जुलते विषय वस्तु या टॉपिक वेब पर ढूंढता है, तो एस ई ओ संचालन करते हुए ग्राहक को ब्रांड तक पहुंचाता है।
6) यह ग्राहक के बर्ताव, ट्रेंड, खरीदारी की आदतें, खरीदारी के तरीके, आकर्षण और अन्य जानकारी को नापता और जांच भी करता है।

* यही है एकमात्र डिजिटल समाधान:-
डिजिटल मार्केटिंग अपने विभिन्न रूपों में, मॉडर्न व्यापार की पहुंच का एक हिस्सा है। तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी में हम आपकी तकनिकी जरूरतों, डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकताओं को समझते हैं और हम मार्केट की गतिविधियों को याद रखते हुए डिजिटल मीडिया की रणनीतियों की तैनाती करते हैं। कंटेंट लिखने से लेकर ए/ बी विज्ञापन टेस्ट चलाना, लीडिंग पेज वायरफ्रेम्स बनाना, कीवर्ड की खोज करना, डेटा की जांच करना, वेबसाइट की खोज और जांच, मुख्यता हासिल करना, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से गूगल विज्ञापन के शब्द- हम आपको सभी तरह के डिजिटल उपाय आपके सभी ब्रांडिंग जरूरतों के लिए प्रदान करते हैं।
तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी से जुड़ें, जो बाकी के मार्केट से अधिक संचार की दुनिया को जानता है, जिससे आप अपने व्यापार को बढ़ावा दे सकते हैं। अपने व्यापार को तुरिया की रचनात्मकता की मदद से ऑनलाइन विस्तार कीजिए।

लेखिका तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक हैं

सम्पर्क- फोन: +91 89815-92855 / 8981592855
ई मेल : sandhya@ turiyacommunications.com
[email protected]

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

One thought on “क्या सभी तरह के व्यापार के लिए आवश्यक है डिजिटल मार्केटिंग ?

  1. Pingback: क्या सभी तरह के व्यापार के लिए आवश्यक है डिजिटल मार्केटिंग? - Turiya Communication

Comments are closed.