क्या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए विषय वस्तु लिखना महत्वपूर्ण है?

रास्ते आसान हो जाते हैं. जब कोई राह बताने वाला हो…और यह तभी होगा जब कोई ऐसा मंच अथवा माध्यम हो…जब परामर्श सही जगह पर और सही समय पर पहुँचे। शुभजिता का प्रयास हमेशा से ही ऐसी सकारात्मकता को आगे ले जाना रहा है तो हमने की है इस स्तम्भ की शुरुआत विशेषज्ञ परामर्श..। इसके तहत अलग – अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों के परामर्श आपके लिए लाने का प्रयास रहेगा। शुभ सृजन सम्पर्क में पंजीकरण करवाने वाले विशेषज्ञों को आप तक पहुँचाया जायेगा और हमारा प्रयास इससे भी आगे होगा।  व्यवसाय के प्रसार के लिए एक ठोस रणनीति जरूरी है औऱ जरूरी है सही तरीके से उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से व्यवसाय का प्रचार। यह हर तरीके के पेशेवर क्षेत्र में कारगर है, किसी भी स्टार्टअप, व्यवसाय या संस्थान के सिए जरूरी है। तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक, संध्या सुतोदिया  बता रही हैं ऐसे ही अवसर के बारे  में।अगर आपके पास कोई प्रश्न हों, अपने प्रश्न आप हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी भेज सकते हैं या शुभजिता को टैग करके अपनी बात कह सकते हैं –  

– अगर आपने अभी तक कभी भी विषय वस्तु बनायी होगी, इस आशा और प्रार्थना के साथ कि उनमें से किसी की पद प्राप्ति होगी, तो यही समय है जब आप कार्य जुटा सकते हैं और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए अच्छी विषय वस्तु बनाने के तरफ ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपकी एस ई ओ की शुरुआत और अंत अच्छी विषय वस्तु लिखने से होती है? यह इतना आवश्यक है कि हर बड़ी एजेंसी में उनकी अपनी विषय वस्तु लिखने वाला समूह बनाया जाता है; जो योजना बनाने की ओर ध्यान देते हैं और प्रभावशाली विषय वस्तु रणनीति लागू करते हैं।
इससे पहले कि हम इस ब्लॉग की मुख्य बातों पर जाएं, हम यह समझ लेते हैं कि मार्केटर्स एस ई ओ से क्या समझते हैं।

* ‘एस ई ओ’ विषय वस्तु क्या है?
– ‘एस ई ओ’ या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन वेबसाइट को स्वयं के अनुकूल बनाने का तरीका है जिससे लोग सर्च इंजन ( गूगल, याहू, बिंग और अन्य) के जरिए ढूंढ सकते हैं। जब कि वेब में उपस्थित सभी विषय वस्तु के रूप में दर्शाया जाता है और वेब से ही ग्रहण भी किया जा सकता है।
इसलिए इन दो बातों को साथ में जोड़ते हुए यह कहा जा सकता है कि, एस ई ओ विषय वस्तु एक ऐसा विषय वस्तु है जिसे सर्च इंजन की पहुंच बढ़ाने के लिए बनाया जाता है। इसलिए विषय वस्तु को इस प्रकार लिखा जाता है कि जब भी उससे संबंधित कीवर्ड ढूंढा जाता है तब वे खुद ही उच्च पद पर आ जाते हैं। की वर्ड्स का रणनीतिक रूप से किसी वेबपेज के शीर्षक या ब्लॉग पोस्ट या विभिन्न स्थानों पर उपयोग किया जा सकता है। हालांकि विषय वस्तु को सर्च इंजन से लेकर मानवों के अनुकूल बनाना चाहिए।
तो जब हमें पता लग चुका है कि एस ई ओ क्या है, हमें यह समझना चाहिए कि एस ई ओ के लिए विषय वस्तु लिखना आवश्यक क्यों है।

* इन पांच कारणों से हमें पता चलेगा कि एस ई ओ के लिए विषय वस्तु लिखने का सही तरीका क्या है:-

1. एस ई ओ, कीवर्ड्स के लिए रणनीतिक रूप आवश्यक है :- जब बात एस ई ओ की आती है, तो कीवर्ड्स अति आवश्यक है। जिससे सही कीवर्ड या उसके बदले वेबपेज के शीर्षक या ब्लॉग पोस्ट या अन्य जगहों से रणनीतिक विषय वस्तु लिखने से प्राप्त किया जा सकेगा। इसलिए अगर विषय वस्तु ना हो तो सही कीवर्ड की पद प्राप्ति कठिन है।

2. अच्छी विषय वस्तु से सोशल मान्यता प्राप्त होती है :- जब लोग जो चीज ढूंढ रहे हैं वह उन्हें अच्छे विषय वस्तु से मिलती है तो वह उसे सोशल मीडिया और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर ढूंढते हैं। जब दर्शक लगातार लिंक को अपने टाइमलाइन पर शेयर करते हैं, सर्च इंजंस इन कार्यों को सोशल मान्यता के रूप में देखते हैं और फिर उस मान्यता के अनुसार लिंक को पद देते हैं।

3. अच्छे विषय वस्तु से मिलती है अच्छी बैकलिंक:- बैकलिंक सोशल मान्यता का ही एक रूप है। ज्यादातर समय लोग अच्छी विषय वस्तु से जुड़ते हैं क्योंकि वह उन्हें खुद से मिलता-जुलता पाते हैं या जो विषय वस्तु दिखाया जाता है उसकी बढ़ाई करते हैं। जबकि कई बार लोग अन्य वेबसाइट और ब्लॉक को उसकी मूल्य दूसरे विषय वस्तु से जोड़ने के लिए भी दे सकते हैं। सर्च इंजन इन कार्यो को मान्यता के रूप में देखता है और उनके एल्गोरिदम इस मान्यता को वेब पेजेस और ब्लॉग पोस्ट के पद स्थापित में उपयोग करते हैं।

4. सर्च इंजंस को वेबसाइट पर विभिन्न लिंक के पद स्थापित में विषय वस्तु की आवश्यकता होती है :- इसका एक आसान तर्क है! अगर सर्च इंजंस के पास कोई विषय वस्तु ना हो तो वे क्या पद स्थापित होंगे? चित्र भाग में, विभिन्न चित्र पदस्थापित हैं; वीडियो के भाग में, विभिन्न वीडियो पदस्थापित है; समाचार भाग में, सर्च इंजन में समाचार पदस्थापित है। उसी प्रकार, अगले भाग में, विषय वस्तु को कीवर्ड और ‘सर्च’ शब्द के अनुसार पदस्थापित है।

5. विषय वस्तु लिखने से सर्च कार्य संपूर्ण होता है :– एसईओ विषय वस्तु में सर्च कार्य संपूर्ण करने का एक नया उभरता ट्रेंड बन चुका है। गूगल एक एल्गोरिदम पर काम कर रही है, जिससे गूगल सर्च इंजन पर उपयोगीयो को वह मिल जाएगा जो वह ढूंढ रहे हैं। इसलिए विषय वस्तु को उसके सही कारण के अनुसार पदस्थापित किया जाएगा। इसलिए विषय वस्तु अच्छी होनी चाहिए, जिससे उनके पद में उन्नति हो और अगर ना हो तो वह बिगड़ सकते हैं।

* अंतिम पंक्ति:- बिना अच्छे विषय वस्तु के कोई भी अच्छा सर्च इंजन पद पाने की आशा नहीं कर सकते हैं। हर बीतते दिन के साथ एसईओ के लिए विषय वस्तु लिखना अति आवश्यक होता जा रहा है। हमारी तुरिया कम्युनिकेशंस का दल सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में अच्छे विषय वस्तु से संबंध की आवश्यकता को समझता है और ग्राहकों के लिए ही हमारा दल दिन-रात अच्छे निर्णय और विषय वस्तु रणनीति तैयार कर रहा है।

 

लेखिका तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक हैं

सम्पर्क-  फोन: +91 89815-92855 /  9748964480

ई मेल : sandhya@ turiyacommunications.com [email protected]

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।