क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी-2021 : शीर्ष 200 यूनिवर्सिटी में आईआईटी बाॅम्बे और दिल्ली भी

नयी दिल्ली : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-बाॅम्बे दुनिया की टाॅप 200 यूनिवर्सिटी की सूची में भारत की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी के तौर पर जगह मिली है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की टाॅप 200 यूनिवर्सिटी में आईआईटी-बाॅम्बे 172वें, आईआईटी-दिल्ली 185वें, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरू काे 193वें स्थान पर रखा गया है।
दुनियाभर की कुल 1000 टॉप यूनिवर्सिटी में 21 भारत की हैं। आईआईटी-गुवाहाटी ने एक साल में 21 स्थान का सुधार करते हुए टॉप-500 में 470वें स्थान पर है। पिछले साल यह 491वें स्थान पर था। इस सूची में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी ने नंबर वन का ताज कायम रखा है।
टॉप के तीनों स्थान अमेरिकी यूनिवर्सिटी के नाम हैं। दूसरे स्थान पर स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और तीसरे स्थान पर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी है। क्यूएस के बेन सॉटर ने कहा कि इस सूची में भारतीय यूनिवर्सिटी की रैंकिंग गिरी है, लेकिन उसकी वजह ये है कि इस दौरान दुनिया की अन्य यूनिवर्सिटीज ने अपने स्तर को उठाने के लिए गहन प्रयास किए हैं। जहां बाम्बे को 20 स्थान का नुकसान हुआ है, वहीं आईआईएससी को एक और आईआईटी दिल्ली को 11 स्थान का नुकसान पहुंचा।
रैंकिंग का आधार
क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग को मुख्य रूप से छह बातों के आधार पर तय किया जाता है। ये हैं- शैक्षणिक प्रतिष्ठा, नियोक्ता प्रतिष्ठा, साइटेशंस प्रति फैकल्टी, फैकल्टी/छात्र अनुपात, अंतरराष्ट्रीय फैकल्टी अनुपात और अंतरराष्ट्रीय छात्र अनुपात।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।