खाना बच गया है तो करें इस तरह इस्तेमाल

रात में बचे हुए खाने का सही इस्तेमाल कैसे करें, ये बात बहुत कम लोग जानते हैं। अगर घर में दाल, चावल या सब्जी बच गई हैं तो इन चीजों से एक नई चीज बनाएं। इन चीजों में यूज होने वाली सामग्री घर में आसानी से मिल जाती है।
बचे हुए चावल से कुरकुरे पकौड़े बनाएं। इसे बनाने के लिए चावल में बेसन, बारीक कटा प्याज, बारीक कटी हरी मिर्च, कटे धनिये की पत्ती, नमक और लाल मिर्च मिलाएं। सबसे पहले चावलों को ग्राइंडर में डालकर अच्छी तरह पीस लें। फिर एक बर्तन में पिसे चावलों सहित सभी सामग्रियों को डालकर अच्छे से मिलाएं। इन पकौड़ों में डीप फ्राई करके सॉस या चटनी के साथ सर्व करें।
अगर रात को बनी दाल बच जाए तो इसका उपयोग परांठा बनाने में करें। इसे बनाने के लिए दो कप आटा लेकर उसमें बची हुई दाल, स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च, कटा हुआ धनिया और तेल मिलाकर आटा गूंध लें। इस आटे की लोई बनाकर पराठें बनाएं।
सादी सब्जी या ग्रेवी वाली डिश से भी स्वादिष्ट कटलेट बनाए जा सकते हैं। इसे बनाने के लिए सब्जी का पानी सुखा लें। ग्रेवी वाली सब्जी से कटलेट बना रही हैं तो इसे ड्राई करके इसमें ब्रेड का चूरा मिला लें। इसे मिलाकर करके कटलेट का शेप दें। पैन में तेल गर्म करके ये कटलेट फ्राई करें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।