खेल मंत्रालय देगा 500 निजी अकादमियों को मदद

नयी दिल्ली : खेल मंत्रालय ने खेलो इंडिया योजना के तहत 500 निजी अकादमियों को अगले चार साल तक वित्तीय समर्थन देने का फैसला किया है। यह वित्तीय मदद 2020-21 वित्त वर्ष से लागू होगी।
इस मॉडल में कई पैमानों पर अकादमियों को अलग-अलग श्रेणियों में बांटा जाएगा। इनमें अकादमियों में खेले गए खिलाड़ियों की उपलब्धियां,अकादमियों के प्रशिक्षकों का स्तर जैसे पैमाने शामिल हैं।
स्कीम के तहत, साई और राष्ट्रीय खेल महासंघ (एनएसएफ) मिलकर काम करेंगी। साई एनएसएफ के साथ चर्चा करेगी और अकादमियों को श्रेणियों में बांटने का काम करेगी।
इस पर खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, देश के अलग-अलग हिस्सों में कई छोटी-छोटी अकादमियाँ हैं जो खिलाड़ियों को पहचानने का और प्रशिक्षण देने का काफी अच्छा काम कर रही हैं। यह कदम सभी अकादमियों को प्रेरित करेगा, खासकर निजी अकादमियों को कि वह लगातार सुधार कर सकें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।