गरीब बच्चों पर खर्च होगी “मदर टेरेसा एंड मी” की कमाई

कोलकाता में लांच हुआ फिल्म का ट्रेलर

कोलकाता ।  फिल्म “मदर टेरेसा एंड मी” तीन असाधारण महिलाओं की एक शक्तिशाली कहानी है, जिनका जीवन आशा, करुणा और प्रेम से जुड़ा हुआ है। गुरुवार को इसके स्टारकास्ट जैकलीन फ्रित्ची-कॉर्नाज़, दीप्ति नवल, देबाश्री चक्रवर्ती और निर्देशक कमल मुसाले ने कोलकाता में फिल्म का ट्रेलर किया लॉन्च। फिल्म की बेहतरीन कहानी को लेकर दर्शक काफी दिनों से बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे है।

यह फिल्म भारत में मदर टेरेसा के प्रारंभिक वर्षों (1940 के दशक के मध्य से) की समाज सेवामूलक कार्यों की कहानी बताती है, इसमें दिखाया गया है कि वह कैसे गरीबों, बीमारों और जरूरतमंदों की मदद करने कले हमेशा जुटी रहती थी। इस फिल्म में भारतीय मूल की एक ब्रिटिश युवा लड़की कविता की कहानी भी बताई गई है, जो कुछ प्रमुख सवालों के जवाब की तलाश में भारत की यात्रा करती है। देशभर के सिनेमाघरों में यह फिल्म जल्द अंग्रेजी और हिंदी भाषा में रिलीज होगी। ‘कैरी वेस्टर्न’ और ‘मिलियंस कैन वॉक’ जैसी सुपरहिट फिल्मों के निर्देशक स्विस/भारतीय कमल मुसाले ने अपनी इस नई फिल्म में कहानी का निर्देशन किया है।

इस फिल्म के कलाकारों में बनिता संधू पंजाबी मूल की एक ब्रिटिश अभिनेत्री हैं। जिन्होंने 11 साल की उम्र में अपना करियर शुरू किया था। अपने चरित्र ‘कविता’ के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “हममें कई मायनों में इस फिल्म के चरित्र के साथ बहुत समानता हैं। वह एक युवा लड़की है जो अपने जीवन को पहचान और समझ रही है।

फिल्म में मदर टेरेसा की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री जैकलिन फित्ची-कॉर्नज ने इस फिल्म को कमल मुसाले, रिचर्ड फ्रित्ची और थिएरी कैगियानट के साथ सह-निर्मित किया। यह विशेष रूप से इस मायने में काफी अहम है कि है कि इस फिल्म को पूरी तरह से चैरिटी के लिए बनाया गया है। इस फिल्म से होनेवाले सारे मुनाफे को गरीब बच्चों को दिया जाएगा, जिससे उन्हें स्वास्थ्य, सेवा और शिक्षा अर्जित करने ने मदद मिलेगी

फिल्म में बेहतरीन अभिनय का छाप छोड़ने वाली दीप्ती नवल एक अमेरिकी भारतीय अभिनेत्री हैं। जिन्होंने 1980 में अभिनय की शुरुआत की। इसके लिए उन्होंने अपना पहला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। तब से अब तक वह 90 से अधिक फिल्मों में अभिनय का जलवा बिखेर चुकी हैं। दीप्ति का प्रमुख योगदान कला सिनेमा के क्षेत्र में रहा है, जहां उन्हें भारत में महिलाओं की बदलती भूमिका को उजागर करने वाले उनके संवेदनशील और वास्तविक जीवन के चरित्रों के लिए आलोचनात्मक प्रशंसा मिली है।

कमल मुसाले, एक स्विस-भारतीय फिल्म निर्माता हैं, जिन्होंने इंग्लैंड में राष्ट्रीय फिल्म और टेलीविजन स्कूल से फिल्म निर्देशन और पटकथा लेखन में स्नातक करने के बाद, फिल्म निर्माता ने 30 से अधिक फिल्में बनाईं। जिनमें फीचर, वृत्तचित्र और कला फिल्में शामिल हैं। जो कान्स (द थ्री सोल्जर्स) और लोकार्नो (एलाइन, रेसलेट करी) जैसे प्रतिष्ठित उत्सवों में दिखाए गए हैं, और कई पुरस्कार जीते हैं।

कमल मुसले द्वारा निर्देशित और लिखित और करी वेस्टर्न मूवीज (प्राइवेट लिमिटेड), लेस फिल्म्स डू लोटस (एसएआरएल) और कविता टेरेसा फिल्म (लिमिटेड) के बैनर तले निर्मित इस फिल्म में बनिता संधू, जैकलीन फ्रिट्ची-कॉर्नाज़ और दीप्ति नवल प्रमुख भूमिकाओं में दिखेंगी।

इसके अलावा फिल्म में विक्रम कोचर, ब्रायन लॉरेंस, हीर कौर, केविन मेन्स, लीना बैश्य, शोबू कपूर, माही अली खान, फेथ नाइट और जैक गॉर्डन प्रमुख भूमिकाओं में नजर आएंगी।
फिल्म की प्रमुख भूमिकाओं में महिलाएं हैं, जिनमे कीको नखरा (डीओपी), रेखा मुसले (प्रोडक्शन डिज़ाइनर) और लाइन प्रोड्यूसर नूपुर कजबजे बत्तिन प्रमुख हैं। फिल्म में संगीत पीटर स्केयर, एनिक रोडी, वाल्टर मैयर और लॉरेंस क्रेवोइसियर ने दिया है। सिनेपोलिस और पेन मरुधर की ओर से आगामी 5 मई 2023 को पूरे देश में “मदर टेरेसा एंड मी” फिल्म को रिलीज करने जा रही है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।