गर्मियों में पौधों का रखें खास ख्याल

गर्मी के मौसम में पौधों का खास ख्याल रखना पड़ता है नहीं तो वो मुरझा जाते हैं । एक बार पौधे की सेहत खराब हो जाती है तो दोबारा उसको सुधारने में मेहनत लगती है इसलिए ऐसी नौबत आए पहले से ही सजग रहें ।आप गर्मी के मौसम में कुछ खास तरीके से इनकी देखभाल करें । आइए जानते हैं ऐसे कुछ तरीके –
पौधों का ख्याल कैसे रखें
– अगर आप चाहती हैं कि पेड़ पौधे गर्मी के मौसम में मुरझाएं नहीं तो फिर उन्हें धूप से बचाकर रखें । पानी नियमित देते रहें उन्हें । इससे सूखने का डर नहीं रहता है । वहीं आप चाहें तो उनमें नमी बनाए रखने के लिए गिले कपड़े से ढ़क सकती हैं ।
– गर्मी के मौसम में आप सुबह और शाम में पौधों को पानी जरूर दीजिए । लेकिन दोपहर के समय बिल्कुल पानी देने की गलती न करें । इससे मुरझा सकते हैं पौधे ।
– वहीं, पौधों को पर्याप्त खाद देते रहें ताकि उनके न्यूट्रिशन यानी पोषण में कमी न आए ।आप पौधों के लिए ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर का उपयोग भी कर सकते हैं ।
– इसके अलावा आप सारे पौधों को छांव में नहीं रख सकते हैं तो फिर आप हरे रंग का शेड डाल दें जहां पौधे रखे हैं आपने । इससे पौधे की हरियाली बनी रहेगी । तो अब से आप इन नुस्खों से अपने पौधों को गर्मी की मार से बचा सकती हैं ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।