गोल्डन ग्लोब 2020 : ‘1917’ को बेस्ट मोशन पिक्चर अवॉर्ड

जोकिन फीनिक्स बने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता मेल और रिनी जेलवेगर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री 
गोल्डन ग्लोब 2020 का समापन हो चुका है। पुरस्कार समारोह में सबसे ज्यादा चर्चा बेस्ट फिल्म ‘1917’ की रही। फिल्म ने बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट मोशन पिक्चर के तौर पर दो बड़े अवॉर्ड अपने नाम किए। वहीं, बेस्ट एक्टर बने जोकिन फीनिक्स को उनके किरदार के लिए पहले ही क्रिटिक्स और दर्शकों द्वारा काफी सराहा गया है। क्रिटिक्स अनुमान लगा रहे हैं कि वो ‘जोकर’ के लिए ऑस्कर भी जीत सकते हैं। अंग्रेजी वेबसाइट हॉलीवुड रिपोर्टर के अनुसार ‘जोकर’ ने दो अवॉर्ड जीतकर गोल्डन ग्लोब में इतिहास रच दिया है। पहली बार किसी कॉमिक बुक फिल्म ने दो अवॉर्ड जीते हैं। अमेरिकन सिंगर और एक्ट्रेस जूडी गारलैंड के जीवन का किरदार निभाने वालीं रिनी जेलवेगर को बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड मिला। गौरतलब है कि जूडी गारलैंड को 1940-50 के समय का सबसे चार्मिंग सेलेब कहा जाता है। ‘रॉकेटमैन’ के ‘आई एम गॉना लव मी अगेन’ को बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग का पुरस्कार मिला। ‘फ्रोजन 2’ और ‘द लॉयन किंग’ जैसी बड़ी फिल्मों को पछाड़कर इस साल बेस्ट एनिमेटेड मोशन पिक्चर का अवॉर्ड ‘मिसिंग लिंक’ ने जीता। ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड’ में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का खिताब ब्रैड पिट को मिला। उन्होंने टॉम हैंक्स, अल पचीनो और जो पेस्की जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। वहीं, फिल्म के डायरेक्टर क्वेंटिन टैरेंटीनो को बेस्ट स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड भी मिला।
म्यूजिकल-कॉमेडी कैटेगिरी में इस बार क्वैंटिन टैरेंटीनो की ‘वन्स अपॉन ए टाइम’ को बेस्ट मूवी चुना गया है। म्यूजिक-कॉमेडी कैटेगरी में ‘रॉकेटमैन’ के लिए टैरॉन ईगर्टन को बेस्ट एक्टर (मेल) का पुरस्कार दिया गया। वहीं, इसी कैटेगरी में ऑक्वाफीना ‘फेयरवेल’ के लिए बेस्ट एक्टर (फीमेल) चुनी गईं। टेलीविजन सीरीज की म्यूजिकल और कॉमेडी कैटेगरी में फोब वॉलर ब्रिज ने बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता। फोब को यह अवॉर्ड ‘फ्लीबैग’ के लिए मिला।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।