घरेलू नुस्खों से दूर करें गले का कालापन

हर लड़की की यह ख्वाहिश होती है कि वह सबसे खूबसूरत दिखे और इसके लिए लड़कियां काफी मेहनत भी करती हैं. स्किन केयर का हर लड़की पूरा ध्‍यान रखती है हालांकि हमारे शरीर के कई हिस्से ऐसे होते हैं जिनपर हमारा ध्यान नहीं जाता. गर्दन भी उन्हीं में से एक है।

गर्दन कालापन कई बार आपके चेहरे की सुंदरता को खराब कर देता है. कई बार ऐसा सिर्फ इसलिए होता है क्योंकि आप चेहरे पर ध्यान देती हैं और गले को भूल जाती हैं. अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो जानिए इन उपायों के बारे में...

लेमन ब्लीच
आप लेमन ब्लीच घर पर ही तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाबजल को मिलाकर  गले के पूरे हिस्‍से में अच्‍छी तरह लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह गर्दन को पानी से धो लें।

शहद
दो चम्मच नींबू के रस को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे लगभग आधे घंटे गर्दन पर लगा रहने दें। धोते समय गर्दन की मसाज करें जिससे सारी गंदगी निकल जाएगी।

ओट स्क्रब
ओट स्क्रब का कमाल जिस तरह चेहरे पर दिखाई देता है उसी तरह गले पर भी. तीन-चार चम्मच ओट लेकर अच्छी तरह पीस लें और बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें दो चम्मच टमाटर का गूदा भी मिला लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स करके गले पर लगाएं. एक हफ्ते में दो से तीन बार लगाने से आपको फर्क जरूर दिखने लगेगा।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा को सादे पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को गर्दन पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें. यह पैची स्किन और स्किन के हाइपर पिग्मेंटेशन को हटाने में कारगर साबित होती है।

खीरा
खीरे को कद्दूकस करके उसमें गुलाब जल मिलाकर मिश्रण बनाएं और इसे 10 मिनट गर्दन पर लगा छोड़ दें।  इसे पानी से साफ करने से पहले अच्छी तरह मसाज करें। जल्द ही गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा.।

दही
दही स्किन को निखारने के कुछ प्राकृतिक तरीकों में से एक है. एक बड़ी चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से गर्दन पर मसाज करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। बेहतर नतीजों के लिए आप दही में नींबू मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

कच्चा पपीता
थोड़ा सा कच्चा पपीता घिस लें और उसमे पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गर्दन के काले हिस्से पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें. एक हफ्ते में दो बार ऐसा करने से गले का कालापन कम हो जाएगा.।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।