चार तकनीक जिससे बढ़ेगी आपके व्यापार की ऑनलाइन मुख्यता 

सन्ध्या सुतौदिया

रास्ते आसान हो जाते हैं. जब कोई राह बताने वाला हो…और यह तभी होगा जब कोई ऐसा मंच अथवा माध्यम हो…जब परामर्श सही जगह पर और सही समय पर पहुँचे। शुभजिता का प्रयास हमेशा से ही ऐसी सकारात्मकता को आगे ले जाना रहा है तो हम कर रहे हैं एक नये स्तम्भ की शुरुआत विशेषज्ञ परामर्श..। इसके तहत अलग – अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञों के परामर्श आपके लिए लाने का प्रयास रहेगा। शुभ सृजन सम्पर्क में पंजीकरण करवाने वाले विशेषज्ञों को आप तक पहुँचाया जायेगा और हमारा प्रयास इससे भी आगे होगा। तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक, संध्या सुतोदिया  बता रही हैं इस बार डिजिटल मार्केटिंग में अवसर के बारे  में। अगर आपके पास कोई प्रश्न हों, अपने प्रश्न आप हमारे सोशल मीडिया पेज पर भी भेज सकते हैं या शुभजिता को टैग करके अपनी बात कह सकते हैं –

चाहे यह एक छोटा व्यापार हो या एक मल्टी मिलियन कंपनी किसी भी मार्केटिंग दल का सर्वप्रथम लक्ष्य मुख्यता बनाना है। यहाँ तक कि एक खोज के अनुसार, 61% मार्केटर्स कहते हैं कि उनके द्वारा झेली जाने वाली सबसे बड़ी चुनौती है अच्छी मुख्यता हासिल करना। आगे भी, किसी भी व्यापार के लिए मुख्यता बनाना ही अधिक महत्वपूर्ण है, यही अधिकतर मार्केटिंग संचार नीतियों की आधारशिला है। बिना मुख्यता के अधिकतर व्यापार डूबने के कगार पर आ जाते हैं।

मुख्यता से ही वह योग्य संभावनाएं हैं जिससे आप अपने सामग्री और सेवाओं के इच्छाओं को व्यक्त कर सकते हैं। अगर आप सही पत्ते चलेंगे तो वह आपके ग्राहक और एंबेसडर भी बन सकते हैं। मुख्यता कई माध्यमों की सहायता से प्राप्त की जा सकती है जैसे कि कम्पनी वेबसाइट शब्दों के जाल से, फोन कॉल यहां तक कि ईमेल मार्केटिंग। एक कंपनी के पास कई महत्वपूर्ण लक्ष्य होते हैं, लेकिन मुख्यता प्राप्त करना ही सर्वप्रथम प्राथमिकता है।

* ऑनलाइन मुख्यता बनाना क्या है? – ऑनलाइन मुख्यता बनाने का अर्थ है संभावित ग्राहकों को अपने सामग्री या सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करके उनकी इच्छाओं को बढ़ाना, और अंततः ग्राहकों को उसे खरीदने के लिए प्रभावित करता है। यह ऑनलाइन मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और आगे चलकर यह संभावित ग्राहक को हमेशा के लिए ग्राहक के रूप में बदलने का लक्ष्य रखता है। इसलिए एक व्यापारी में ऑनलाइन मुख्यता हासिल करने की रणनीति अवश्य होनी चाहिए।

मार्केटस विभिन्न माध्यमों के उपयोग से अपनी मुख्यता बढ़ाते हैं, पर ज्यादातर समय यह माध्यम चाहे गए परिणाम प्रदान नहीं करते है। तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी कि हमारी निष्ठित डिजिटल मार्केटिंग दल कुछ ऑनलाइन मुख्यता बनाने की प्रयास और शोध किए गए तकनीक लाती है।

1. विषय वस्तु मार्केटिंग:- मार्केटिंग की इस दुनिया में, एक बहुत ही लोकप्रिय कहावत है- ” विषय वस्तु ही राजा है|” खोज के अनुसार मुख्यता बनाने के लिए पारंपरिक मार्केटिंग से तीन गुणा बेहतर प्रभावी है विषय वस्तु। ब्लॉगिंग और विषय वस्तु मार्केटिंग से संभावित और मौजूदा ग्राहक आकर्षित होते हैं और आपकी कम्पनी द्वारा दिए जाने वाली सामग्री और सेवाओं का ज्ञान प्रदान करता है। इससे विक्रय दल यानी सेल्स टीम को उन ग्राहकों के लिए समान मुख्यता प्रदान करने में सहायता मिलेगी; जिन्हें पहले से ही अपने कंपनी की सामग्री और सेवाओं के बारे में प्राथमिक ज्ञान है।

2. सोशल मीडिया मार्केटिंग:- आजकल हर इंसान सोशल मीडिया पर है। अपने लक्ष्य दर्शकों से जुड़ने के लिए और अपने व्यापार के प्रचार के लिए यह बहुत अच्छा साधन है। जब की लिंकडइन व्यापार-से- व्यापार मुख्यता बढ़ाने के लिए एक प्रभावी माध्यम है, अन्य सोशल मीडिया मंच जैसे की फेसबुक, टि्वटर, स्नैपचैट और इंस्टाग्राम जैसे मंच व्यापार से ग्राहक मुख्यता के लिए है। सोशल मीडिया मंच के माध्यम से संभावित मुख्यता; के कार्य और विचार-विमर्श और अन्य सोशल मीडिया कार्यों से भावी ग्राहकों पर नजर रखना आसान हो जाता है।

3. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन:-जब भी किसी ग्राहक को किसी तरह का प्रश्न होता है तो वह अपने उत्तर के लिए गूगल पर जाते हैं। यह कम्पनियों के लिए एक व्यवसाय संबंधी मौका बन जाता है और संभावित ग्राहक को मूल्यवान मुख्यता में बदला जा सकता है। अगर आप अपने वेबसाइट को जैविक ट्राफिक में प्रथम स्थान अधिग्रहण करा सके तो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की सहायता से आपकी वेबसाइट की पद में बढ़ोतरी होगी। जितने बेहतर पद होंगे उतने बेहतर लोगों के पहुंचने की आशंका होगी जिसका अर्थ है मुख्यता। आपको पेड विज्ञापन से भी ऑनलाइन मुख्यता मिल सकती है जिससे आपको तीव्र लक्षित पहुंच मिलेगी।

4. मुख्यता बढ़ाने वाले विशेषज्ञों की भर्ती:- आप अपने व्यापार के लिए मुख्यता विशेषज्ञ की भर्ती करें, जो आपको अपने पुराने मुख्यता के साथ नए मुख्यता स्थान प्राप्त करने की सहायता करेंगे। अगर आप एक मुख्यता बढ़ोतरी विशेषज्ञ को ढूंढ रहे हैं तो आज ही तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी से संपर्क करें। एक मुख्य डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी होने के नाते, हम अपने विभिन्न मुख्यता बढ़ोतरी रणनीतियों से आपकी और आपके व्यापार की मुख्यता बढ़ाने में मदद करेंगे। याद रखें:- अधिक योग्य मुख्यता का अर्थ है अधिक ग्राहक और अधिक लाभ। यही कारण है कि व्यापार बढ़ाने के लिए मुख्यता बढ़ोतरी अति आवश्यक है।

इसलिए तुरिया कम्युनिकेशन एल एल पी में हम सभी चीजों के लिए प्रतिबद्ध हैं जिससे हम सर्वोत्तम बनाते हैं। इसलिए अगर हम नहीं तो फिर कौन? तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी से जुड़े, जो बाकी के मार्केट से अधिक संचार की दुनिया को जानता है, जिससे आप अपने व्यापार को बढ़ावा दे सकते हैं। अपने व्यापार को तुरिया की रचनात्मकता की मदद से ऑनलाइन विस्तार कीजिए।

लेखिका तुरिया कम्युनिकेशन एलएलपी की सह संस्थापक हैं
सम्पर्क- फोन: +91 89815-92855 / 9748964480
ई मेल : sandhya@ turiyacommunications.com
[email protected]

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।