चेहरा धोते समय रखें इन बातों का ख्याल

 

त्वचा से जुड़ी छोटी से छोटी बात के लिए विशेषज्ञ नियमों का पालन करने की सलाह देते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर नियम से चलें तो आप बिना पार्लर जाए भी निखरी और बेदाग त्वचा पा सकती हैं।

त्वचा की देखभाल में आपका खानपान भी शामिल है। अच्छे खानपान का असर चेहरे पर भी पड़ता है.। रोज की आहार में जूस, ज्यादा से ज्यादा पानी और फाइबरयुक्त चीजें लेने से त्वचा को भी पोषण मिलता है। खानपान और देखभाल के साथ ही एक और कारक है जो त्वचा को सीधे तौर पर प्रभावित करता है।

आप ए‍क दिन में कितनी बार अपना चेहरा धो रही हैं, इससे भी आपकी त्वचा प्रभावित होती है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है और आप दिन में दो बार चेहरा धोती हैं तो आपकी त्वचा निखरी और बेदाग बनी रहेगी। वहीं अगर आपकी त्वचा शुष्क ड्राई है तो आपके लिए एक बार भी चेहरा धोना पर्याप्त है।

आमतौर पर ऐसी धारणा है कि दिन में ज्यादा से ज्यादा बार चेहरा धोना फायदेमंद होता है लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। खासतौर पर उन लोगों के लिए जिनकी त्वचा ड्राई है। अगर आपकी स्क‍िन ऑयली है तो भी तीन बार से अधिक चेहरा धोना नुकसानदेह हो सकता है।

सुबह के समय चेहरा धोते समयअगर आपके चेहरे पर बहुत मुंहासे हैं तो उन्हें आप समय-समय पर साफ कर सकती हैं। अब तो आप ये समझ गई होंगी कि चेहरा धोने के भी कुछ खास नियम होते हैं. गर्मियां आ गई हैं और अब त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि कब चेहरा धोएं और कैसे धोएं?

  1. सुबह के समय जब आप बिस्तर से उठती हैं तो सबसे पहले अपने दांत साफ करें और अपने चेहरे को पानी से धोएं। आप चाहें तो कोई भी माइल्ड फेसवॉश से चेहरा धो सकती हैं। सुबह के समय चेहरा धोना बहुत जरूरी है. सुबह के समय चेहरा धोने से पोर्स साफ हो जाएंगे और आप फ्रेश महसूस करेंगी.।
  2. दोपहर के समय चेहरा धोते समय
    अगर आपकी स्क‍िन ऑयली है तो बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से ये पूछ लें कि आपकी त्वचा के लिए कौन सा साबुन या फेसवॉश अच्छा रहेगा। आप चाहें तो ठंडे साफ पानी से भी चेहरा साफ कर सकती हैं। दोपहर के समय ठंडे पानी से चेहरा धोने पर आप फ्रेश तो महसूस करेंगी ही साथ ही इससे आपके चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल भी निकल जाएगा।
  3. शाम के समय चेहरा धोते समय
    काम के बाद घर लौटने पर चेहरा धोना बहुत जरूरी है। अगर घर लौटकर नहाना आपकी आदत में शुमार है तो नहाने के दौरान ही चेहरा भी साफ कर लें। वरना सिर्फ चेहरे को भी अच्छी तरह से साफ करें। इससे आपकी दिनभर की थकान दूर हो जाएगी और चेहरे की सारी गंदगी भी साफ हो जाएगी। आप चाहें तो इसके बाद हर्बल पैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्मियों में हर्बल पैक इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा।

निखरी-बेदाग त्वचा के लिए अपनाएं ये आसान उपाय:

– चेहरा साफ करने के लिए हर बार फेसवॉश का इस्तेमाल करना सही नहीं है. फेसवॉश में मौजूद रसायनिक तत्व आपकी त्वचा की कोमलता छीन सकते हैं. इससे त्वचा का नेचुरल ग्लो भी जा सकता है।

– अगर आपकी त्वचा बहुत ऑयली है तो हर बार फेसवॉश का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप टोनर का इस्तेमाल करें. इससे भी कहीं बेहतर रहेगा कि आप सिर्फ पानी से ही चेहरा धोएं।

– अगर आपकी स्क‍िन बहुत संवेदनशील है तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। आप चाहें तो किसी अच्छे बेबी सोप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

– बहुत देर तक चेहरा न धोएं. इससे चेहरे का नुकसान पहुंच सकता है।

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।