चेहरा सुना देता है सेहत की दास्तान

 

कहते हैं चेहरा आपकी सेहत की पूरी दास्तां कह देता है। थका, निस्तेज चेहरा कभी भी सेहतमंद शरीर की निशानी नहीं हो सकता। ऐसे में स्किन मैपिंग एक बेहतर तरकीब हो सकती है, जो आपके शरीर के अंदर चल रही गड़बड़ियों की कहानी कह सकता है। चेहरे के अलग-अलग हिस्सों में उभरने वाली इन विभिन्न परेशानियों के आधार पर तय किया जा सकता है कि आखिर इसके पीछे की असली वजह क्या है।

 माथा

माथे पर उभरने वाले पिंपल्स खराब पाचन और पानी की कमी के कारण टॉक्सिन के प्रभाव को दर्शाता है। यदि आपके अधिकांश पिंपल्स इस हिस्से में ही निकलते हैं तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शुरू करें, उससे लाभ मिलेगा। और शरीर से टॉक्सिन्स भी बाहर निकलते रहेंगे। ग्रीन टी और हर्बल टी टॉक्सिन्स के इस प्रभाव को कम करने का काम करती हैं।

 टी-जोन

टी-जोन के अंतर्गत नाक और माथे का हिस्सा शामिल है। इन हिस्सों में उभरने वाले एक्ने लिवर की खराब कार्यप्रणाली को दर्शाता है। तेल वाले, फैटी फूड इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं, इसलिए जितना हो सके उतना सेहतमंद खाने का प्रयास करें। इसका अन्य कारण अत्यधिक अल्कोहल हो सकता है, यदि एक रात पहले आपने ड्रिंक किया हो और उसकी अगली सुबह टी-जोन में एक्ने उभर आएं तो इसकी वजह अल्कोहल ही मानी जाएगी।

 आंखों के आस-पास

इस हिस्से की मुलायम त्वचा आपके किडनी की सेहत से जुड़ी है। आंखों के आस-पास के हिस्सों में डार्क सर्कल्स, उम्र से पहले नजर आने वाली झुर्रियां और रैशेज का अर्थ है कि आप कम मात्रा में पानी पी रहे हैं।

गालों का ऊपरी हिस्सा

गालों का ऊपरी हिस्सा फेफड़ों से संबंधित होता है। प्रदूषण और धूम्रपान से इस हिस्से में एक्ने या पिंपल्स की समस्या हो सकती है। हालांकि यह हिस्सा स्मार्टफोन के कारण होने वाले बैक्टीरिया के हमले से भी हो सकता है। ऐसे में अपने फोन को हर दिन कम से कम एक बार एंटी-बैक्टीरिया वाइप्स से जरूर पोछें। गंदे तकिए पर सोने के कारण भी इस तरह की परेशानी हो सकती है।

 गालों का निचला हिस्सा

मुंह में होने वाली परेशानी आपकी स्किन पर स्पष्ट नजर आती है। डेंटल हाइजीन न बनाए रखना इसकी एक वजह हो सकता है। शकर युक्त खाद्य और सोडा लेने से बचें। हेल्दी डेंटल रूटीन चेहरे पर होने वाली परेशानियां या ड्राय स्किन पर होने वाले पैचेस को होने से रोकती है।

कानों के आस-पास

यह हिस्सा भी आपकी किडनी से संबंधित है। इस हिस्से में पिंपल्स या एक्ने की समस्या पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने का संकेत हो सकता है और अत्यधिक मात्रा में नमक के सेवन का भी। साथ ही कंडीशनर या तेल सिर धोने के बाद भी पूरी तरह नहीं निकले तो इस हिस्से में एक्ने हो सकते हैं।

 ठुड्डी

इसका संबंध छोटी आंत से है। ऐसे में डाइट अहम भूमिका निभा सकती है। हालांकि हॉर्मोनल परिवर्तनों के कारण भी चेहरे के इस हिस्से में पिंपल्स हो सकते हैं। सोचने की मुद्रा में या चिंता में ठुड्डी को अपनी हथेली पर न टिकाएं, इससे आपके हाथ में मौजूद तेल आपकी ठुड्डी तक पहुंच सकता है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।