जीएसटी हेल्पडेस्क के लिए नया टोल-फ्री नंबर शुरू, 12 भाषाओं में मिलेगी जानकारी

नयी दिल्ली : गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स नेटवर्क (जीएसटीएन) ने जीएसटी हेल्पडेस्क के लिए एक नया टोल-फ्री नंबर ‘1800 103 4786’ शुरू किया है। इस इनडायरेक्ट टैक्स से जुड़े सवालों या समस्या के समाधान के लिए इस नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। यह टोल-फ्री नंबर 365 दिन काम करेगा।
इस पर सुबह नौ बजे से शाम नौ बजे तक कॉल किया जा सकता है। नए टोल-फ्री नंबर की शुरुआत के साथ जीएसटी हेल्पडेस्क के रूप में काम कर रहे पुराने नंबर 0120-24888999 को सेवा से हटा दिया गया है। जीएसटीएन ने एक बयान में यह जानकारी दी। इसके मुताबिक जीएसटी हेल्पडेस्क के सिस्टम को और बेहतर और पारदर्शी बनाया गया है। इसके साथ ही टैक्सपेयर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नए फीचर्स लॉन्च किए गए हैं।
इस हेल्पडेस्क पर अब 10 और नई भाषाओं में जानकारी ली जा सकती है। अब तक जीएसटी हेल्प डेस्क पर सिर्फ हिन्दी और अंग्रेजी में ही जानकारी मिलती थी। अब बंगाली, मराठी, तेलुगू, तमिल, गुजराती, कन्नड़, ओडिया, मलयालम, पंजाबी और असमी भाषा में भी आप जीएसटी हेल्पडेस्क एजेंट से बात कर सकेंगे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।