ज्वाएंट एन्ट्रेंस के नतीजे घोषित, सौरदीप दास अव्वल

12 अगस्त से शुरू हो सकती है काउंसिलिंग प्रक्रिया

कोलकाता : पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (WBJEE) का रिजल्ट शुक्रवार को बोर्ड के वाइस चेयरमैन दिलीप कुमार मित्रा ने वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन के माध्यम से घोषित किया। बोर्ड की ओर से मेधा सूची जारी की गई है, जिसमें 10 परीक्षार्थियों ने अपना नाम दर्ज करवाया है। इस मेधा सूची में प्रथम स्थान पर उत्तर दिनाजपुर के छात्र सौरदीप दास ने कब्जा किया है। वहीं दूसरा और तीसरा स्थान क्रमशः पश्चिम बर्दवान के शुभम घोष और कोलकाता की श्रीमंति दे ने प्राप्त किया है। श्रीमंति मेधा सूची में तीसरे लेकिन छात्राओं में प्रथम स्थान पर हैं। 10 परीक्षार्थियों की मेधा सूची में सर्वाधिक सीबीएसई के 7, पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक काउंसिल के 1 और सीआईएससीई काउंसिल के 2 परीक्षार्थियों ने अपना नाम अंकित किया है। संवाददाता सम्मेलन के दौरान दिलीप कुमार मित्रा ने बताया कि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस बार बोर्ड ने काउंसिलिंग की सम्पूर्ण प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा करने का फैसला लिया है। इस वर्ष WBJEE की परीक्षा के लिए 88,800 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया था, जिसमें से 73,119 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। इनमें से 72,298 परीक्षार्थियों को रैंक प्रदान किया गया। गौरतलब है कि बोर्ड की ओर से रैंक उन्हीं परीक्षार्थियों को प्रदान की जाती हैं जिनके अंक 0 से अधिक होते हैं।

नतीजों और आँकड़ों पर एक नजर

कुल परीक्षार्थी 72,298
छात्र : 55,154 (76%)
छात्राएँ : 17,144 (24%)
रैंक प्राप्त करने वालों में बंगाल के परीक्षार्थी : 51,235 (71%)
रैंक प्राप्त करने वालों में अन्य राज्यों के परीक्षार्थी : 21,063 (29%)
पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक काउंसिल के परीक्षार्थी : 36485 (51%)
सीबीएसई बोर्ड के परीक्षार्थी : 22,270 (31%)
आईएससी काउंसिल के परीक्षार्थी : 2226 (3%)
अन्य बोर्ड के परीक्षार्थी : 11,317 (15%)

12 अगस्त से शुरू हो सकती है काउंसिलिंग प्रक्रिया

वाइस चेयरमैन दिलीप कुमार मित्रा ने बताया कि 12 अगस्त से काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। फिलहाल यह डब्ल्यूबीजेईईबी के सफल परीक्षार्थियों के लिए आयोजित की जाएगी। जेईई मेंस का रिजल्ट घोषित हो जाने के बाद उसमें सफल परीक्षार्थियों के लिए अलग काउंसिलिंग की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य भर में 17 हजार 288 कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) हैं, जहां परीक्षार्थी निःशुल्क पंजीकरण करवा सकेंगे। इस बार कुछ बदलाव भी किए गए हैं। इसके तहत यदि किसी अभ्यर्थी ने पहले रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, तो वह बाद में रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को प्रत्येक राउंड में अपने च्वॉयस को बदलने की सुविधा दी जाएगी इसलिए अभ्यर्थियों को कम से कम 20 अपने च्वॉयस का चयन करने की सलाह दी गई है। वहीं प्रत्येक राउंड में च्वॉयस को लॉक करना अनिवार्य होगा।

मेधा सूची

  1. सौरदीप दास (उत्तर दिनाजपुर)
  2. शुभम घोष (पश्चिम बर्दवान)
  3. श्रीमंती दे (कोलकाता)
  4. उत्सव बासु (हावड़ा)
  5. पूर्णेंदु सेन (बांकुड़ा)
  6. अंकुर भौमिक (कोलकाता)
  7. सोहम समाद्दार (कोलकाता)
  8. अरित्र मित्रा (कोलकाता)
  9. गिरीक मस्करा (कोलकाता)
  10. अर्क दत्ता (हावड़ा)

(साभार – नयी आवाज डॉट कॉम)

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।